News Nation Logo

Photo : 'बॉबी' से लेकर 'मंटो' तक, रुपहले पर्दे पर ऐसे नजर आते थे ऋषि कपूर

बॉलीवुड के सबसे बड़े कपूर खानदान से निकले महान एक्टर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) अब इस दुनिया में नहीं हैं. रोमांटिक हीरो की फेहरिस्त में शामिल ऋषि कपूर को अभिनय की कला विरासत में मिली. यहां देखिए उनकी कुछ फिल्मों के पोस्टर...

News Nation Bureau | Updated : 30 April 2020, 01:22:35 PM
rishi kapoor

ऋषि कपूर (फोटो- Twitter)

1

बॉलीवुड के सबसे बड़े कपूर खानदान से निकले महान एक्टर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) अब इस दुनिया में नहीं हैं.  रोमांटिक हीरो की फेहरिस्त में शामिल ऋषि कपूर को अभिनय की कला विरासत में मिली. यहां देखिए उनकी कुछ फिल्मों के पोस्टर...

bobby

ऋषि कपूर (फोटो- Twitter)

2

ऋषि कपूर ने बॉलीवुड में अपना करियर फिल्‍म मेरा नाम जोकर से शुरू किया था, जिसमें ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ने बाल कलाकार की भूमिका अदा की थी. यह फिल्‍म उनके पिता राजकपूर ने ही बनाई थी. 

chandani

ऋषि कपूर (फोटो- Twitter)

3

अपने शानदार अभिनय से ऋषि कपूर ने दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई और राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किये गए. अपने पिता राजकपूर के बैनर तले बनी फिल्म में ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया एक साथ पर्दे पर नज़र आये. 

amar akbar anthony

ऋषि कपूर (फोटो- Twitter)

4

डिंपल ने बॉबी के जरिये बॉलीवुड में अपनी पारी की शुरुआत की थी. इस फिल्म का जादू दर्शकों के दिलों-दिमाग पर ऐसा चला कि दोनों सितारों को शोहरत की बुलंदी तक पहुंचा दिया. इसके बाद साल 1975 में 'खेल खेल में' फिल्म ने ऋषि एक बार फिर कामयाबी का स्वाद चखाया.

anjaane mei

ऋषि कपूर (फोटो- Twitter)

5

इस फिल्म में ऋषि कपूर और नीतू कपूर की जोड़ी जबरदस्त हिट रही. 'अमर अकबर एंथनी', 'ज़हरीला इंसान' , 'अनजाने' जैसी फिल्मों में नीतू और ऋषि की जोड़ी ने दस्तक दी. 1977 में आई मल्टीस्टारर फिल्म अमर अकबर एंथनी में ऋषि कपूर ने अकबर इलाहबादी की भूमिका में नज़र आये. 

amar akbar anthony

ऋषि कपूर (फोटो- Twitter)

6

'पर्दा है पर्दा' गीत कव्वाली के तौर पर शुमार है. साल 1977 ने ऋषि कपूर के सिनेमाई सफर को ऊंचाई तक पहुंचाया. इसी साल ऋषि कपूर ने एक और सुपरहिट 'हम किसी से कम नहीं' फिल्म दी. 

zehreela insaan

ऋषि कपूर (फोटो- Twitter)

7

इस फिल्म में डांसर की भूमिका में ऋषि कपूर का 'बचना ए हसीनो' गाना आज भी सभी के जुबान है.  साल 1979 में आई फिल्म सरगम ने उनके करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 

karz

ऋषि कपूर (फोटो- Twitter)

8

इस फिल्म के लिए अभिनेता को पहली बार फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा गया. 

naagin

ऋषि कपूर (फोटो- Twitter)

9

'ओम शांति ओम' , 'कर्ज' जैसी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अपना सिक्का जमाने में कामयाब रहीं. 1982 में आई फिल्म 'प्रेम रोग' में ऋषि कपूर के अभिनय के अलग-अलग अंदाज़ और रूप देखने को मिले. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर अवार्ड से नवाज़ा गया.

prem rog

ऋषि कपूर (फोटो- Twitter)

10

1985 में आई 'तवायफ' में अपने बेहतरीन अभिनय की बदौलत उन्होंने एक और फिल्मफेयर अवार्ड अपने नाम किया. 

deewana

ऋषि कपूर (फोटो- Twitter)

11

वहीं साल 2008 में ऋषि कपूर को फिल्म फेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजा गया. साल 2009 में लव आज कल के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड से भी नवाजा गया.  ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) तो अब हमारे बीच नहीं रहे लेकिन उनका जबरदस्त अभिनय हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेगा.