News Nation Logo
Banner

नसीरूद्दीन शाह बर्थडे स्पेशल: निशांत से लेकर बेगम जान तक छोड़ी एक्टिंग की छाप

in pics naseeruddin shah birthday the commercial hits karma, mohra, dirty picture of the angry young man of parallel cinema

News Nation Bureau | Updated : 20 July 2017, 03:18:32 PM
नसीरूद्दीन शाह

नसीरूद्दीन शाह

1
बॉलीवुड को 100 से ज्यादा फिल्में दे चुके दिग्गज अभिनेता नसीरूद्दीन शाह आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे है। नसीरुद्दीन मेनस्ट्रीम और पैरेलल सिनेमा में एक साथ अपनी एक्टिंग की छाप छोड़ी। निशांत फिल्म से अपना करियर शुरू करने वाले नसीरुद्दीन हाल ही में फिल्म 'बेगम जान' में खुद से आधी उम्र की हीरोइन मिष्टी (29) के साथ रोमांस करते दिखे थे। आइये तस्वीरों के जरिए उनके फिल्मी सफर की झलक पर नजर डालते है।
'निशांत'

'निशांत'

2
बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरूद्दीन ने अपने करियर की शुरुआत 1975 में फिल्म 'निशांत' से की। इस आर्ट फिल्म में उनके साथ स्मिता पाटिल और शबाना आजमी ने काम किया। इसके बाद 1976 में आई भूमिका और मंथन फिल्मों ने उनकी एक्टिंग को जमकर सराहा गया।
आक्रोश

आक्रोश

3
1980 में आई नसीरुद्दीन शाह की फिल्म आक्रोश में उन्होंने एक ऐसे वकील के किरदार निभाया जो समाज और राजनीति की परवाह किये बिना एक ऐसे बेकसूर व्यक्ति को फांसी के फंदे से बचाना चाहता है। वहीं स्पर्श फिल्म में एक अंधे की भूमिका में नसीरुद्दीन के अभिनय का नया आयाम दर्शकों को देखने को मिला।
'मासूम'

'मासूम'

4
'मासूम', 'कर्मा', 'इजाज़त', 'जलवा', 'हीरो हीरालाल', 'गुलामी', 'त्रिदेव', 'विश्वात्मा', 'मोहरा' जैसी कॉमर्शियल फिल्में कर उन्होंने साबित कर दिया कि वह सिर्फ आर्ट ही नहीं कॉमर्शियल फिल्में भी कर सकते हैं।
सरफरोश

सरफरोश

5
नकारात्मक किरदारों को भी नसीरूद्दीन उतनी ही कुशलता के साथ निभाया हैं। सरफरोश में उन्होंने एक काफिर आतंकी का किरदार निभाया था, जो भारत में मशहूर गजल गायक के तौर पर आया-जाया करता था।
'डर्टी पिक्चर'

'डर्टी पिक्चर'

6
'डर्टी पिक्चर' में वह एक सुपरस्टार के रोल में दिखे नसीरूद्दीन ने अपनी एक्टिंग का लोहा एक बार फिर मनवा दिया। डर्टी पिक्चर में विद्या बालन और नसीरूद्दीन की जोड़ी को इतना पसंद किया गया कि वह 'इश्किया' में फिर साथ दिखे।
'खुदा के लिए'

'खुदा के लिए'

7
हॉलीवुड फिल्म 'द लीग ऑफ एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जेंटलमैन' में नसीरूद्दीन शाह ने कैप्टन नीमो नामक रहस्मयी किरदार निभाया था। भारतीय राजा का बेटा कैप्टन नीमो एक जीनियस वैज्ञानिक था, जो जहाज में बैठ कर समुद्र की गहराई नापता था। नसीरूद्दीन शाह ने पाकिस्तानी फिल्म 'खुदा के लिए' और 'जिंदा भाग' में भी काम किया था।
नसीरुद्दीन शाह  का परिवार

नसीरुद्दीन शाह का परिवार

8
नसीरुद्दीन शाह की पत्नी रत्ना पाठक शाह भी एक अभिनेत्री हैं। उनकी बेटी हीबा और बेटे इमाद भी अभिनय की दुनिया से जुड़े हुए हैं।