News Nation Logo
Banner

B'day: ऋषि कपूर ने 90 से ज्यादा फिल्मों में किया रोमाटिंक रोल, पढ़ें खास बातें

ऋषि कपूर, ऋषि कपूर बर्थडे, ऋषि कपूर जन्मदिन, ऋषि कपूर लेटेस्ट न्यूज, ऋषि कपूर 64वां जन्मदिन, rishi kapoor, rishi kapoor birthday, happy birthday rishi kapoor, rishi kapoor latest news, news in hindi

News Nation Bureau | Updated : 04 September 2017, 08:05:53 AM
ऋषि कपूर (फाइल फोटो)

ऋषि कपूर (फाइल फोटो)

1
अपने ट्विट्स से हमेशा सुर्खियो में रहने वाले ऋषि कपूर का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 4 सितंबर 1952 को हुआ था। 'बॉबी' की सफलता के बाद ऋषि ने करीब 90 से ज्यादा फिल्मों में रोमांटिक रोल किया तो वहीं 20 से ज्यादा अभिनेत्रियों ने उनके साथ अपना करियर शुरू किया। ऋषि कपूर से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं, जो आपको नहीं पता होगी।
ऋषि कपूर (बाएं से पहले नंबर पर)

ऋषि कपूर (बाएं से पहले नंबर पर)

2
ऋषि कपूर ने 'बॉबी' और 'मेरा नाम जोकर' से पहले एक भी एक फिल्म में किया था, जिसका नाम 'श्री 420' (1955) था। इस मूवी में ऋषि ने छोटे बच्चे का किरदार निभाया था। वह 'प्यार हुआ इकरार हुआ' गाने में भाई रणधीर कपूर और रीमा के साथ पैदल चलते नजर आए थे।
ऋषि कपूर (फाइल फोटो)

ऋषि कपूर (फाइल फोटो)

3
इसके बाद ऋषि ने 'मेरा नाम जोकर' (1970) फिल्म में काम किया। इसमें उन्होंने अपने पिता राज कपूर के बचपन का किरदार निभाया था। इस फिल्म की असफलता के बाद राज कपूर की आर्थिक हालत खराब हो गई थी, जिस वजह से वह 'बॉबी' (1973) फिल्म में किसी बड़े स्टार को साइन नहीं कर पाए। बस यही वजह ऋषि कपूर की लाइफ का टर्निंग प्वाइंट बन गया। वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो राज कपूर ने बेटे ऋषि को लॉन्च करने के लिए ही यह फिल्म बनाई थी।
डिंपल कपाड़िया और ऋषि कपूर (फाइल फोटो

डिंपल कपाड़िया और ऋषि कपूर (फाइल फोटो

4
ऋषि को उनकी हीरो के तौर पर पहली फिल्म 'बॉबी' के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड मिल चुका है। इस फिल्म के दौरान के कई किस्से हैं, जो आज भी बॉलीवुड के गलियारे में मशहूर हैं।
ऋषि कपूर और डिंपल (फाइल फोटो)

ऋषि कपूर और डिंपल (फाइल फोटो)

5
आपको याद होगा कि 'बॉबी' फिल्म के एक सीन में ऋषि कपूर पहली बार डिंपल कपाड़िया से मिलते हैं, यह सीन रियल है। जी हां, असलियत में यह राज कपूर और नरगिस की पहली मुलाकात पर आधारित है। यह भी कहा जाता है कि ऋषि 'बॉबी' की शूटिंग के दौरान डिंपल को पसंद करने लगे थे। वह उन्हें प्रपोज भी करना चाहते थे, लेकिन डिंपल ने अचानक ही राजेश खन्ना से शादी कर सभी को चौंका दिया था।
'हिना' फिल्म में ऋषि कपूर (फाइल फोटो)

'हिना' फिल्म में ऋषि कपूर (फाइल फोटो)

6
खबरों के मुताबिक, राज कपूर ने ऋषि के लिए एक और फिल्म बनाई थी, जिसका नाम था 'हिना' (1991)। लेकिन इसे बनाने से पहले ही उनका निधन हो गया था। बाद में रणधीर कपूर ने इस फिल्म का निर्देशन किया और लीड एक्टर का रोल ऋषि कपूर को दिया।
'कपूर एंड संस' में ऋषि कपूर (फाइल फोटो)

'कपूर एंड संस' में ऋषि कपूर (फाइल फोटो)

7
ऋषि ने एक अंग्रेजी फिल्म 'डोंट स्टॉप ड्रीमिंग' (2007) में भी काम किया है। वहीं उन्होंने ऐश्वर्या राय और अक्षय खन्ना की फिल्म 'आ अब लौट चलें' (1999) को निर्देशित भी किया है। ऋषि आखिरी बार 'कपूर एंड संस' (2016) में नजर आए थे।
×