News Nation Logo

दुनिया के 5 खतरनाक समुद्री जीव जो कभी नहीं मरते!

आपने ये तो सुना ही होगा की कुछ लोग अमर होते हैं जो कभी मरते नहीं है. लेकिन सुनने को तो आपको ये भी मिला ही होगा कि जो भी मनुष्य या जीव इस धरती पर जन्म लेता है उसको एक न एक दिन मरना ही है. कितनी अजीब बात है जहां एक तरफ मरने की बात होती है वहीं दूसरी तरफ अमर होने का भी दावा किया जाता है. क्या आपको पता है कुछ समुद्री जीव भी ऐसे है जो कभी मरते नहीं हैं? जी हां, यह सच है.

News Nation Bureau | Updated : 07 December 2021, 05:42:30 PM
Immortal Creatures

Immortal Creatures

1

हमारी धरती पर कुछ समुद्री जीव ऐसे भी मौजूद है जो कभी मरते नहीं हैं. रिसर्च की माने तो 5 समुद्री जीव ऐसे हैं, जो सदा पृथ्वी पर जीवित रहते हैं.

Tardigrade

Tardigrade

2

टार्डिग्रेड्स, जिन्हें अक्सर वाटर बियर या मॉस पिगलेट के नाम से जाना जाता है. टार्डीग्रेड अविनाशी हैं और ये बाहरी अंतरिक्ष में भी जीवित रह सकते हैं.

Tardigrade

Tardigrade

3

टार्डीग्रेड के आठ पैर होते हैं. प्रत्येक पैर में चार से आठ पंजे होते हैं. यह समुद्री जीव किसी भी प्रकार के वातावरण में जिन्दा रह सकते हैं. 

Lobster

Lobster

4

आपकी जानकारी के लिए आपको एक विशेष बात बता दें कि लॉबस्टर का खून नीले रंग का होता है लॉबस्टर का कभी भी बूढ़ापा नही आता है. बल्कि ये उम्र के साथ साथ जवान होते जाते हैं.

Lobster

Lobster

5

जिनसे इनकीं ताकत और अधिक बढ़ जाती है और उनके शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता रहता है. लॉबस्टर की मौत तभी हो सकती है जब कोई और जीव उनका शिकार कर लें. लॉबस्टर की एक खास बात और है, लॉबस्टर अपने खाने को अपने पैरों से ग्रहण करते हैं. लॉबस्टर का मरना नामुमकिन है. 

The Immortal Jelly Fish

The Immortal Jelly Fish

6

जेलीफिश उन समुद्री जीवों में शामिल है जो अमर होते हैं. जेलीफिश अपने जीवन की शुरुआत लार्वा के रूप में करती है. लार्वा एक समय बाद पॉलीप में बदल जाता है. इम्मोर्टल जेलीफिश जैसे- जैसे बूढ़ी होती जाती हैं, वह अपने ही शरीर को एक नए नवजात शिशु के रूप में बदल लेती है.

The Immortal Jelly Fish

The Immortal Jelly Fish

7

ऐसा करने से इस मछली की लाइफ बढ़ जाती है और वो कभी भी नहीं मरती. क्यूंकि यह साइकिल हमेशा चलता ही रहता है. ये अपने शरीर को पल में जीवित भी कर सकते हैं और खुद को मार भी सकते हैं क्यूंकि जरुरत के हिसाब ये अपने आप का रूप कभी भी बदल सकती हैं. इसलिए इनका नाम 'द एमोरटल जेलीफिश' रखा गया है. 

 

Glass Sponge

Glass Sponge

8

Hexactinellida केटेगरी के ग्लास स्पंज आमतौर पर गहरे समुद्र में पाए जाने वाले जानवर हैं. इनके टिशू में सिलका से बने ग्लास जैसे स्ट्रक्टर पार्टिकल्स होते है. कई स्पंज वास्तव में प्रतिदिन एक मिलीमीटर से कम मूव होते है और कुछ स्पंज समुद्र की सतह से चिपक जाते है और बिलकुल भी आगे नहीं बढ़ पाते हैं.

Planarian Flatworm

Planarian Flatworm

9

पानी में पाए जाने वाला यह जीव अपनी आश्चर्यजनक दोबारा से जीवित होने के लिए जाना जाता है. इनकी ख़ास बात ये है कि अगर इनके शरीर के टुकड़े टुकड़े भी कर दिए जाएं तो इनका हर एक टुकड़ा एक नया जीव बना सकता है.

Glass Sponge

Glass Sponge

10

आपको जानकर हैरानी होगी कि ग्लास स्पंज 15000 साल से ज्यादा समय के लिए एक ही जगह पर मौजूद रह सकते हैं. लॉबस्टर की तरह ये भी अमर जीव हैं.