News Nation Logo
Banner

महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के VVIP उम्‍मीदवार, इनके सामने है साख बचाने की चुनौती

Maharshtra Assembly Election 2019: 288 सीटों वाली महाराष्‍ट्र विधानसभा (Maharshtra Assembly Election ) के लिए 21 अक्‍टूबर को वोट डाले जाएंगे और इसके नतीजे 24 अक्‍टूबर को आएंगे. 2014 के चुनाव में (Maharshtra Assembly Election 2014) बीजेपी (BJP) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 122 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वह भी तब जब शिवसेना (Shivsena) ने अलग चुनाव लड़ा था. वहीं कांग्रेस (Congress) और एनसीपी (NCP) में चुनाव पूर्व गठबंधन हो पाया, जिसका खामियाजा कांग्रेस (Congress) को अपनी सत्‍ता गंवा कर भुगतना पड़ा.

News Nation Bureau | Updated : 17 October 2019, 01:06:02 PM
नागपुर दक्षिण-पश्चिम: देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ आशीष देशमुख

नागपुर दक्षिण-पश्चिम: देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ आशीष देशमुख

1

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एक बार फिर नागपुर दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट से मैदान में उतर रहे हैं. वैसे इस सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है यही कारण है कि यहां देवेंद्र फडणवीस इस विधानसभा सीट से लगातार दो बार चुनाव जीत चुके हैं. कांग्रेस ने आशीष देशमुख मैदान में उतरे हैं.

आदित्य ठाकरे: 53 साल के इतिहास में पहली बार चुनावी रण में ठाकरे परिवार

आदित्य ठाकरे: 53 साल के इतिहास में पहली बार चुनावी रण में ठाकरे परिवार

2

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सबसे हॉट सीट बन गई है वर्ली.  मुंबई की इस वर्ली सीट से शिवसेना ने आदित्य ठाकरे को उतार दिया है.  आदित्य ठाकरे यानी पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के बेटे हैं.  53 साल के इतिहास में पहली बार ठाकरे परिवार के किसी सदस्य ने चुनावी मैदान में सियासत का खेल खेलने की कोशिश की है.

बारामती में अजीत पवार की राह कितनी आसान

बारामती में अजीत पवार की राह कितनी आसान

3

बारामती की सीटी की गिनती वीवीआईपी में इसलिए होती है क्योंकि यह पवार परिवार की सीट मानी जाती है. बारामती सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) और उनके परिवार का कब्जा रहा है. एक बार फिर से इस बार जनता के बीच में अजीत पवार इसी सीट से मैदान में उतरे हैं. यहां से बीजेपी ने गोपीचंद पडलकर को मैदान में उतारा है.

पर्ली विधानसभा सीट: पंकजा मुंडे के खिलाफ धनंजय मुंडे

पर्ली विधानसभा सीट: पंकजा मुंडे के खिलाफ धनंजय मुंडे

4

बीजेपी ने पर्ली विधानसभा से पूर्व केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे को प्रत्याशी बनाया है. लेकिन उन्हें टक्कर इस बार फिर से टक्कर देने के लिए विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे के खिलाफ मैदान में हैं. एक बार फिर यहां भाई-बहन में टक्कर है.

90 उम्मीदवारों से होगा अशोक चव्हाण का मुकाबला

90 उम्मीदवारों से होगा अशोक चव्हाण का मुकाबला

5

भोकर सीट पर कांग्रेस 8 बार चुनाव जीती है जबकि एनसीपी एक बार और निर्दलीय 2 बार जीते हैं वहीं बीजेपी का खाता नहीं खुला है.

शिरडी से राधाकृष्ण विखे पाटील बीजेपी के ब्रह्मास्त्र

शिरडी से राधाकृष्ण विखे पाटील बीजेपी के ब्रह्मास्त्र

6

राधाकृष्ण विखे पाटील शिरडी विधानसभा सीट से साल 1995 से विधायक हैं और लगातार 5 बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. कभी कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे राधाकृष्ण विखे पाटील अब बीजेपी के ब्रह्मास्त्र हैं. 

नालासोपाराः  एनकाउंटर स्‍पेशलिस्‍ट प्रदीप शर्मा का मुकाबला क्षितिज ठाकुर से

नालासोपाराः एनकाउंटर स्‍पेशलिस्‍ट प्रदीप शर्मा का मुकाबला क्षितिज ठाकुर से

7

मुम्बई में अंडरवर्ल्ड का खात्मा करने वाले 100 ज्यादा एनकाउंटर (Encounter) कर चुके प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) अब शिवसेना (Shivsena) की तरफ से पालघर के नालासोपारा (Nalasopara) से चुनाव लड़ रहे हैं.उनकी टक्कर होगी बहुजन विकास अघाड़ी के क्षितिज ठाकुर के साथ जिनका परिवार इस इलाके में बाहुबली छवि रखता है.

×