News Nation Logo
Banner

कश्मीर में हालात सामान्य करने के लिये सेना लोगों को दे रही “जादू की झप्पी”

दक्षिण कश्मीर के लोगों में विश्वास बढ़ाने के लिये ऑपरेशन ‘काम डाउन’ के तहत भारतीय सेना लोगों को “जादू की झप्पी” दे रही है। सेना की ये कोशिश वहां के लोगों को कानून-व्यवस्था को ठीक करने के साथ ही लोगों में फिर से विश्वास पैदा करने की है।

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Tripathi | Updated on: 28 Sep 2016, 03:18:38 PM
(स्रोत: गेटी इमेजेज़)

देलगाम:

दक्षिण कश्मीर के लोगों में विश्वास बढ़ाने के लिये ऑपरेशन ‘काम डाउन’ के तहत भारतीय सेना लोगों को “जादू की झप्पी” दे रही है। सेना की ये कोशिश वहां के लोगों को कानून-व्यवस्था को ठीक करने के साथ ही लोगों में फिर से विश्वास पैदा करने की है, ताकि तीन महीने से बंद पड़े संस्थानों को फिर से शुरु किया जा सके।

सबस संवेदनशील जिले अनंतनाग के प्रभारी कर्नल धर्मेंद्र यादव सुबह होते ही इलाके का जायज़ा लेने के लिये जीप लेकर निकल जाते हैं। इ दौरान वो वहां के स्थानीय लोगों से घुलमिल जाते हैं और उसे बातचीत करते हैं, जिसमें खासतौर पर बच्चे शामिल होते हैं। रास्ते में कर्नल यादव और उनकी टीम का का स्थानीय लोग अभिवादन करते हैं।

स्थानीय शिक्षक गुलाम मोहिउद्दीन का कहना है, “ इसमें कोई शक नहीं है कि इन लोगों की कोशिश ने जिले के कई इलाकों में कानून-व्यवस्था को सामान्य कर दिया है।”
गुड़गांव निवासी कर्नल यादव स्थानीय लोगों से मुलाकात करते हैं, और गांव के बूढ़े लोग उन्हें प्यार से गले भी लगाते हैं, जिसे कर्नल यादव ‘जादू की झप्पी’ कहते हैं।

स्थानीय बच्चों का कहना है, “इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल लोगों को छूता है। हमने कई साल पहले मुन्नाभाई एमबीबीएस देखा था और ये फिल्म हिट हुई थी और यहां पर इसका फॉर्मूला भी हिट हो रहा है।

कर्नल यादव उन लोगों में से हैं जो बुमदूरा में हुए एनकाउंटर में शामिल थे जिसमें बुरहान वानी को मार गिराया गया था। हालाकि वो इस एनकाउंटर के बारे में जानकारी नहीं देते। उनका कहना है, “ये मेरी ड्यूटी का हिस्सा था और हम ऑपरेशनल डिटेल्स की जानकारी नहीं देते। अब मेरे और मेरी टीम के लिये ये मामला खत्म हो चुका है।”

First Published : 28 Sep 2016, 03:08:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×