News Nation Logo

आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करे पाकिस्तान: राइस

अमेरिका की सुरक्षा सलाहकार सुसैन राइस ने उम्मीद जताई है कि पाकिस्तान आतंकी समूहों पर उचित कार्रवाई करेगा। भारत के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को फोन कर उन्होंने उरी हमले पर अपनी चिंता भी जाहिर की।

News Nation Bureau | Edited By : Jeevan Prakash | Updated on: 29 Sep 2016, 09:04:36 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका की सुरक्षा सलाहकार सुसैन राइस ने उम्मीद जताई है कि पाकिस्तान आतंकी समूहों पर उचित कार्रवाई करेगा। भारत के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को फोन कर उन्होंने उरी हमले पर अपनी चिंता भी जाहिर की। भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनज़र अमेरिका लगातार भारत से संपर्क में है।

डोवाल से सुजेन राइस ने अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के आतंकवाद के खिलाफ रुख को लेकर भी चर्चा की। राइस ने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकी संगठनों लश्कर ए तैयबा, जैश ए मुहमम्द के खिलाफ उचित कार्रवाई करेगा।

उरी हमले के बाद अमेरिका एनएसए की भारतीय एनएसए अजित डोवाल के साथ पहली बार बात हुई है। इस बातचीत में उन्होंने उरी हमले में मारे गये शहीदों और उनके परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की।  उन्होंने पूरी दुनिया में आतंकवाद के खिलाफ चल रही अमेरिका कार्रवाई को और तेज करने की राष्ट्रपति ओबामा की प्रतिबद्धता को दोहराया। 

इससे पहले अमेरिका का विदेश मंत्री जॉन केरी ने फोन कर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से बात की। केरी ने कहा कि पाकिस्तन के साथ मामले को तूल न दिया जाए।
दरअसल भारत द्वारा सार्क सम्मेलन में हिस्सा न लेने के फैसले के बाद तीन और सदस्य देशों ने सम्म्लन का बहिष्कार कर दिया है।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार पिछले दो दिनों में केरी ने सुषमा स्वराज से दो बार पाकिस्तान के साथ बढ़ रहे तनाव पर बात की है।

सूत्रों का कहना है कि उरी हमले के बाद राजनीतिक स्तर पर अमेरिका ने पहली बार भारत से बात की है।

आपको बता दें की जम्मू-कश्मीर के उरी में पाकिस्तान से आतंकियों द्वारा किए गए हमले में 18 जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद से भारत-पाकिस्तान के रिश्ते तल्ख हो चुके हैं। भारत ने सार्क सम्मेलन में जाने से भी इनकार कर दिया है। जिसे अन्य देशों ने भी समर्थन किया है।

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 29 Sep 2016, 08:12:00 AM

Related Tags:

NSA Ajit Dova Uri Attack