logo-image

Petrol Diesel Price: खुशखबरी, पेट्रोल-डीजल के दाम फिर कम हुए, फटाफट चेक करें नए रेट

Petrol Diesel Price: गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.07 रुपये, 76.76 रुपये, 73.31 रुपये और 73.84 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है.

Updated on: 06 Jun 2019, 07:59 AM

highlights

  • गुरुवार को पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में फिर गिरावट दर्ज की गई
  • बुधवार को Petrol-Diesel की कीमतों में 6 दिन से जारी गिरावट थम गई थी
  • गुरुवार को दिल्ली, मुंबई में पेट्रोल क्रमश: 71.07 रुपये, 76.76 रुपये दर्ज किया गया

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 6 June 2019: गुरुवार को पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में फिर गिरावट दर्ज की गई. बता दें कि बुधवार को 6 दिन से जारी गिरावट थम गई थी, लेकिन आज ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने फिर से पेट्रोल-डीजल के दाम घटा दिए हैं. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: रिजर्व बैंक आज घटा सकता है ब्याज दरें, पढ़ें पूरी खबर

पेट्रोल 17 पैसे लीटर, डीजल 37 पैसे तक लुढ़का
गुरुवार को OMC ने दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर की कमी कर दी है. वहीं मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम क्रमश: 15 पैसे और 17 पैसे प्रति लीटर घटा दिया है. दिल्ली और कोलकाता में डीजल में 34 पैसे प्रति लीटर की कमी कर दी है. मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में क्रमश: 37 पैसे और 36 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है.

यह भी पढ़ें: गेहूं की सरकारी खरीद लक्ष्य से करीब 20 लाख टन कम, क्यों हुआ ऐसा, पढ़ें पूरी खबर

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.07 रुपये, 76.76 रुपये, 73.31 रुपये और 73.84 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.22 रुपये, 68.39 रुपये, 67.14 रुपये और 69 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

क्रूड कीमतों में रिकवरी
गुरुवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में हल्की रिकवरी के साथ कारोबार हो रहा है. ब्रेंट क्रूड में 61 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 52 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया है. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 101 रुपये गिरकर 3,613 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का बेरोजगारी पर बड़ा फैसला, ठेले और रेहड़ी वालों का होगा आर्थिक सर्वेक्षण

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.