logo-image

Petrol Diesel Price 14 June: ग्राहकों के लिए खुशखबरी, 2 दिन में दिल्ली में 25 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल

Petrol Diesel Price: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती कर दी है. बीते 2 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे और डीजल 22 पैसे लीटर सस्ता हो गया है.

Updated on: 14 Jun 2019, 08:59 AM

highlights

  • ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की
  • बीते 2 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे और डीजल 22 पैसे लीटर सस्ता हो गया है
  • शुक्रवार को OMC ने दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों में 17 पैसे की कमी की है

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 14 June 2019: पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में गिरावट का दौर फिर शुरू हो गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती कर दी है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: अब इस रास्ते भारत में बड़ी तेजी से घुसपैठ कर रहा है चीन, जानें क्या है मामला

2 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे, डीजल 22 पैसे लीटर सस्ता
बीते 2 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे और डीजल 22 पैसे लीटर सस्ता हो गया है. शुक्रवार को OMC ने दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों में 17 पैसे की कमी कर दी है. वहीं मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 16 पैसे और 18 पैसे की कटौती की गई है. दिल्ली और कोलकाता में डीजल की कीमतों में 16 पैसे की कटौती की गई है. वहीं मुंबई और चेन्नई में डीजल 17 पैसे लीटर सस्ता हो गया है.

यह भी पढ़ें: अपनी आदतों में सिर्फ थोड़ा सा कर लें बदलाव, बन जाएंगे धनवान (Rich)

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 70.18 रुपये, 75.88 रुपये, 72.44 रुपये और 72.90 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 64.17 रुपये, 67.28 रुपये, 66.09 रुपये और 67.88 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: टीडीएस (TDS) कट गया है, तो परेशान ना हों, चेक करने के लिए ये है पूरा प्रोसेस

क्रूड में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार
शुक्रवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में सीमित दायरे में कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 61.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 52 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार हो रहा है. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 48 रुपये की मजबूती के साथ 3,661 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.