News Nation Logo
Banner

ये है करोड़पति बनने की सरकारी गारंटी, जल्‍द शुरू करें निवेश

अगर सरकारी गारंटी के साथ करोड़पति (Crorepati) बनना चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की पीपीएफ (PPF) स्‍कीम आपके लिए बेस्‍ट है.

By : Vinay Mishra | Updated on: 15 Apr 2019, 06:37:32 AM
How to become Crorepati in India

नई दिल्‍ली:

सबके मन में करोड़पति (Crorepati) बनने की इच्‍छा होती है, लेकिन उन्‍हें लगता है कि यह काफी कठिन काम है. वास्‍तव में यह कठिन नहीं बल्‍कि नहीं है बस इसके लिए सही तरीके से निवेश की प्‍लानिंग बनाने की जरूरत है. निवेश से पहले लोग अपने पैसों की सुरक्षा के बारे में सोचते हैं. ऐसे में पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) के माध्‍यम से निवेश सबसे करना सबसे बेहतर तरीका है, जहां पर भारत सरकार जमा किए पैसों की सुरक्षा की गारंटी देती हैं. पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) में कई सारी जमा की योजनाएं हैं. इनमें निवेश करके करोड़पति (Crorepati) बना जा सकता है.

सबसे पहले शुरू करें पीपीएफ में निवेश
पीपीएफ (PPF) अकाउंट शुरू में 15 साल के लिए खोला जाता है. यह देश के पोस्‍ट आफिस (Post Office) से लेकर बैंकों (Bank) की चुनी हुई शाखाओं में खोला जा सकता है. इस अकाउंट में साल में एक बार और अधिकतम 12 बार निवेश किया जा सकता है. साल में एक बार में न्‍यूनतम 500 रुपए का निवेश और साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है. इस अकाउंट में ब्‍याज दरें सरकार समय समय पर तय करती है. इस समय पीपीएफ (PPF) पर 8 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है.

और पढ़ें : ऐसे शुरू करें बच्‍चे के नाम निवेश, बन जाएगा करोड़पति

ऐसे बनाएं निवेश की रणनीति
पीपीएफ (PPF) अकाउंट में हर साल 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है. इस पैसे को अगर महीने के हिसाब से देखा जाए तो यह 12500 रुपए महीना होता है. अगर कोई व्‍यक्ति इस अकाउंट में हर माह 12500 रुपए का निवेश 15 साल तक करें तो 15 साल में यह करीब 43 लाख रुपए हो जाएगा.

और पढ़ें : ये है Mutual funds SIP का फंडा, 1000 रुपए महीना बन जाएगा 32 लाख

ये है निवेश का पूरा गणित
-हर माह करें 12500 रुपए का पीपीएफ (PPF)में निवेश
-15 साल तक जारी रखें यह निवेश
-अभी मिल रहा है 8 फीसदी ब्‍याज
-15 साल में तैयार हो जाएगा 43 लाख रुपए का फंड

अब 43 लाख रुपये का करें ऐसे निवेश
अब इस तैयार हुए 43 लाख रुपए के फंड का समझदारी से पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) में ही फिर से करें निवेश. इसके लिए पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की टाइम डिपाजिट (Post Office Time Deposit Account) (TD) का चुनाव करें. यहां पर 1 से लेकर 5 साल तक के लिए पैसा FD की तरह जमा हो सकता है जिस पर 5 साल के लिए इस समय 7.8​ फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है. इस ब्‍याज दर से 43 लाख रुपए का निवेश 5 साल में 62.59 लाख रुपए का बन जाएगा. इसके बाद अगर इस 62.59 लाख रुपए का फिर से 5 साल के लिए टाइम डिपाजिट (Post Office Time Deposit Account) (TD) में निवेश कर दिया जाए तो यह फंड 91.13 लाख रुपए यानी करीब एक करोड़ रुपए का तैयार हो जाएगा, जिससे आप करोड़पति (Crorepati) हो जाएंगे.

और पढ़ें : दूर हो जाएगी बच्‍चे की नौकरी की टेंशन, 2 हजार रुपए का ये है फॉर्म्‍यूला

निवेश करने वाले कहां करते हैं गलती
ज्‍यादातर लोग पीपीएफ (PPF) में इनकम टैक्‍स (Income Tax) बचाने के लिए जितनी जरूरत हो उतना ही निवेश करते हैं. जानकारों की राय में यह तरीका ठीक नहीं है. यह अकाउंट कंपाउंडिड रिटर्न देता है, इसके चलते यहां पर प्रभावी ब्‍याज दर थोड़ा ज्‍यादा हो जाती है. यह अन्‍य बचत योजनाआें से काफी अलग योजना है, इसलिए इसमें लोगों को साल में 1.5 लाख रुपए जमा करके अधिकतम फायदा उठाना चाहिए. इसके अलावा कई लोग इस अकाउंट से बीच में पैसे निकाल लेते हैं. जानकारों की राय में अगर बहुत ज्‍यादा जरूरत न हो तो पीपीएफ (PPF) से पैसे निकालने से बचना चाहिए. अगर इन बातों को मानेंगे तो आपके करोड़पति (Crorepati) बनने के चांस बढ़ जाएंगे.

और पढ़े : ये हैं बिना Loan के Car लेने का तरीका, 2 लाख रुपए पड़ेगी सस्‍ती

पीपीएफ (PPF) के बारे में जानकारी
पीपीएफ (PPF) अकाउंट 100 रुपए से खोला जा सकता है. लेकिन बाद में इसमें हर साल न्‍यूनतम 500 रुपए जमा करना जरूरी है. यह अकाउंट सिंगल नाम से खोला जा सकता है, और इसमें नॉमिनी बनाया जा सकता है. यह अकाउंट पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) से बैंक और बैंक से पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) में ट्रांसफर कराया जा सकता है. इसके अलावा यह एक बैंक से दूसरे बैंक में भी ट्रांसफर हो सकता है. इस अकाउंट में जमा पैसे पर इनकम टैक्‍स की धारा 80C के तहत छूट मिलती है. यह अकाउंट बीच में बंद नहीं किया जा सकता है, लेकिन 7वें साल के बाद से इसमें पैसा निकालने की सुविधा मिलती है. इसके अलावा इस अकाउंट में जमा के अगेंस्‍ट में लोन भी लिया जा सकता है. यह सुविधा खाता शुरू होने के तीसरे साल से मिलती है.

वीडियो : झांसी से ग्राउंड रिपोर्ट: भारत और रूस के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास

First Published : 03 Dec 2018, 09:13:45 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.