logo-image

PRADHAN MANTRI JEEVAN JYOTI BIMA YOJANA: सिर्फ 330 रुपये में 2 लाख का इंश्योरेंस, कैसे उठाएं फायदा

केंद्र की मोदी सरकार ने देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) शुरू की थी

Updated on: 19 Jul 2019, 08:26 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) उन परिवारों को दो लाख रुपये की मदद करती है, जिनके परिवार के कमाने वाले सदस्य की असमय मृत्यु हो जाती है. PMJJBY एक बीमा योजना है इसके लिए आपको सालाना फीस (प्रीमियम) देना पड़ता है. देश में मौजूद अन्य जीवन बीमा योजनाओं के मुकाबले ये काफी सस्ती है. केंद्र की मोदी सरकार ने देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए 9 मई 2015 को PMJJBY शुरू की थी.

यह भी पढ़ें: Ayushman Bharat Scheme: अबतक 18 लाख से अधिक लोगों का मिल चुका है योजना का फायदा

क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना? What is PMJJBY?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) (http://jansuraksha.gov.in/) एक ग्रुप इंश्योरेंस स्कीम है. इस स्कीम को बैंकों के जरिए चलिए जाता है और बैंक खाताधारक को ही ये बीमा पॉलिसी दी जाती है. इस स्कीम के तहत अगर खाताधारक की असमय मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं. ये एक Term Life Insurance Scheme है. टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है. अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी जीवित रहता है तो उसे इस योजना कोई लाभ नहीं मिलता.

यह भी पढ़ें: Ayushman Bharat Yojana : एक नजर में जानें पूरी योजना, ऐसे मिलेगा 5 लाख रुपए का फ्री मेडिकल इंश्‍योरेंस

इस पॉलिसी को लेने के लिए आपको किसी बीमा कंपनी के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती. जिस बैंक में आपका अकाउंट है वहां इस पॉलिसी से अपने खाते को संबद्ध कराना होता है. इसके लिए बैंक में ही एक छोटा सा फॉर्म मिलता है. यह फॉर्म एक प्रकार का सहमति पत्र होता है, जिसमें खाताधारक से Prime Minister Jeevan Jyoti Bima Yojana पॉलिसी के लिए प्रीमियम काटने की मंज़ूरी लेनी होती है. फॉर्म भरकर जमा करने के साथ ही आप इस स्कीम के साथ जुड़ जाते हैं.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का फॉर्म

यह भी पढ़ें: Sukanya Samriddhi Yojana: गोद ली हुई बच्ची को भी मिलेगा फायदा, जानें कैसे

PMJJBY की महत्वपूर्ण बातें-Important Facts About PMJJBY

  • PMJJBY में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है.
  • यह टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है. इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है.
  • PMJJBY के तहत इस प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है. इसमें बीमा की रकम 2,00,000 रुपये है.
  • इस स्कीम के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है. यह रकम आपके बैंक से Electronic Clearing Service (ECS) के जरिए ली जाती है. योजना की रकम में बैंक प्रशासनिक शुल्क लगाते हैं. इसके अलावा इस रकम पर GST भी लागू है.
  • बीमा कवर की अवधि के दौरान अगर बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो परिवारवालों (नॉमिनी) को 2 लाख रुपये मिलेंगे.
  • अगर PMJJBY के तहत बीमा लेने वाले व्यक्ति ने कई बैंक को प्रीमियम चुकाया है, तब भी कुल मृत्यु लाभ 2,00,000 रुपये से अधिक नहीं हो सकता.
  • कोई भी PMJJBY को एक साल या उससे ज्यादा वक्त के लिए चुन सकता है. अगर किसी व्यक्ति ने लंबी अवधि के लिए बीमा का विकल्प चुना है तो उसका बैंक हर साल प्रीमियम की रकम बैंक के बचत खाते से खुद काट लेगा.
  • PMJJBY पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गयी हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही मान्य होगा.
  • हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है.
  • PMJJBY के लिए फॉर्म अलग-अलग भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है. इनमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Sukanya Samriddhi Yojana : तैयार हो जाएगा 1.95 करोड़ रुपए का फंड