logo-image

ये है सस्‍ती CNG लेने का तरीका, रोज मिलता है मौका

CNG : आईजीएल (IGL) अपने ग्राहकों को सीएनजी (CNG) खरीदने पर सीएनजी डिस्‍काउंट (CNG Discount) भी देती है.

Updated on: 19 Dec 2018, 02:50 PM

नई दिल्‍ली:

CNG : आईजीएल (IGL) अपने ग्राहकों को सीएनजी (CNG) खरीदने पर डिस्‍काउंट भी देती है. लेकिन बहुत से लोगों को पता ही नहीं है कि यह कैसे लिया जा सकता है. दरअसल आईजीएल (IGL) के सीएनजी (CNG) पंप में अगर लोग रात में 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच सीएनजी (CNG) भरवाते हैं तो उनको सीएनजी डिस्‍काउंट (CNG Discount) ऑफर किया जाता है. यह सीएनजी डिस्‍काउंट (CNG Discount) प्रति किलो 1.5 रुपए का होता है.

डिस्‍काउंट के बाद रेट
आईजीएल (IGL) की तरफ से मिलने वाले सीएनजी डिस्‍काउंट (CNG Discount) के बाद दिल्ली में आपको यह 43.20 प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 49.30 रुपये प्रति किलो की दर पर सीएनजी (CNG) मिलेगी. लोगों को इस बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं है जिससे लोग सीएनजी डिस्‍काउंट (CNG Discount) का फायदा नहीं उठा पाते हैं.

और पढ़ें : ऐसे मिलता है Petrol Pump का लाइसेंस, होती है लाखों की कमाई

हाल ही बदले हैं रेट 

नवंबर में ही सीएनजी (CNG) के रेट में बदलाव हुआ है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी (CNG) का दाम अब 45 पैसे कम हो गया है. इन सभी शहरों में अब सीएनजी (CNG) 50.80 रुपये किलो के दाम पर उपलब्ध होगी. नए दाम 17 और 18 नवंबर 2018 की मध्यरात्रि से लागू हो गए हैं. दिल्ली और रेवाड़ी में सीएनजी (CNG) का बिक्री मूल्य 40 पैसे प्रति किलो बढ़कर दिल्ली में 44.70 रुपये और रेवाड़ी में 54.45 रुपये किलो हो गया है.

और पढ़ें : Petrol Pump पर मिलती हैं ये 6 चीजें बिल्‍कुल मुफ्त, न दे तो एक शिकायत पर रद हो जाएगा लाइसेंस

जानें वाहन में सीएनजी किट लगवाने का खर्च
अगर आपको लगता है कि सीएनजी (CNG) वाला वाहन आपके पास भी होना चाहिए तो आप या तो नया वाहन खरीदें या अपने पुराने पेट्रोल वाहन में सीएनजी (CNG) किट लगवा सकते हैं. अगर आप ऑटो कंपनी ने ही सीएनजी (CNG) किट ले रहे हैं तो इसकी कीमत करीब 60,000 रुपये तक हो सकती है, जबकि बाजार में यह 20,000 रुपये में सीएनजी (CNG) किट लगवाई जा सकती है. हालांकि सीएनजी (CNG) सस्ती किट लगवाने से गाड़ी का इंजन खराब होने का डर रहता है.