News Nation Logo
Banner

Mutual funds investment: घर बैठे करें निवेश, तैयार हो जाएगा 1 करोड़ रुपए का फंड

म्‍युचुअल फंड (mutual funds) में निवेश (investment) करके अच्‍छा रिटर्न (Best returns) पाया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे करते हैं म्‍युचुअल फंड में निवेश ...

News Nation Bureau | Edited By : Vinay Mishra | Updated on: 26 Apr 2019, 10:40:24 AM
How to invest in mutual funds online

How to invest in mutual funds online

नई दिल्‍ली:

म्‍युचुअल फंड (mutual funds) में निवेश (investment) करके अच्‍छा रिटर्न (Best returns) पाया जा सकता है. म्‍युचुअल फंड (MF) की कई कैटेगरी (categories) का 5 साल का रिटर्न (returns) 30 फीसदी (per cent) से ऊपर रहा है. यही कारण है कि म्‍युचुअल फंड (mutual funds) की आसेट अंडर मैनेजमेंट (AMU) 25 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा हो गई है. यही कारण है कि ज्‍यादातर लोग म्‍युचुअल फंड (MF) में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन निवेश का तरीका मालूम न होने के चलते वह कर नहीं पाते हैं. हालांकि म्‍युचुअल फंड (mutual funds) में निवेश (invest) काफी आसान होता है. यह 3 तरीके से किया जा सकता है.आइए जानते हैं कैसे करते हैं म्‍युचुअल फंड में निवेश ...

कई तरीके हैं निवेश करने के
म्‍युचुअल फंड (mutual funds) में निवेश के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि किसी एजेंट (Agent) के माध्‍यम से निवेश किया जाए. दूसरा तरीका है कि ऑनलाइन (online) किसी भी म्‍युचुअल फंड (MF) कंपनी या किसी मध्‍यस्‍थ कंपनी (Mediator company) के माध्‍यम से निवेश किया जाए. इसके अलावा तीसरा तरीका है कि किसी शेयर ब्रोकर कंपनी (Share broker company) में डीमैट (Demat) और ट्रेडिंग अकाउंट (Trading account) खोला जाए और उसके माध्‍यम से निवेश (investment) किया जाए. म्‍युचुअल फंड (mutual funds) की किसी अच्‍छी स्‍कीम (Scheme) में अगर कोई व्‍यक्‍ति 20 साल की उम्र में 1000 रुपए महीने का निवेश शुरू कर दे और उसे औसतन 12 फीसदी का ही रिटर्न मिले तो उस व्‍यक्‍ति को 60 साल की उम्र में 1 करोड़ रुपए से ज्‍यादा मिल सकता है.

और पढ़ें : स्‍टॉक मार्केट की निवेश पाठशाला 1 : घर बैठे करें निवेश, होती है मोटी कमाई

ऐसे बनाएं प्‍लानिंग

-सबसे पहले तय करें कि किस माध्‍यम से निवेश (investment) करना है. अगर एजेंट (Agent) के माध्‍यम से करना है तो उससे संपर्क करें.
-MF में अगर निवेश ऑनलाइन निवेश (online investment) करना चाहते हैं तो तय करें कि शेयर ब्रोकर (Share broker) के माध्‍यम से करेंगे या सीधे म्‍युचुअल फंड (MF) कंपनी की वेबसाइट पर जाकर निवेश करेंगे.
-अगर शेयर ब्रोकर के माध्‍यम से निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले डीमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाएं. अगर किसी म्‍युचुअल फंड कंपनी की वेबसाइट (Website) पर जाकर सीधे निवेश करना चाहते हैं अपना डिटेल उस कंपनी की वेबसाइट (Website) पर दर्ज करें.

ऐसे करें ब्रोकर के माध्‍यम से निवेश
शेयर ब्रोकर (stock broker) के यहां खुले ट्रेडिंग खाते (trading account) की मदद से आप सीधे म्‍युचुअल फंड (mutual funds) में निवेश (Investment) कर सकते हैं. यहां पर म्‍युचुअल फंड वाले हिस्‍से में जाकर सही स्‍कीम (scheme) चुनें और कितना पैसा निवेश (investment) करना चाहते हैं, यह डालें. इसके बाद आपका निवेश (investment) हो जाएगा.

और पढ़ें : स्‍टॉक मार्केट की निवेश पाठशाला-2, जानें अच्‍छा शेयर चुनने के 10 टिप्‍स

म्‍युचुअल फंड की वेबसाइट (mutual fund website) से निवेश का तरीका
अगर म्‍युचुअल फंड (mutual fund) की वेबसाइट (mutual fund website) के माध्‍यम से निवेश करना चाहते हैं तो उस कंपनी की साइट पर अपना ऑनलाइन अकाउंट (online account) बनाएं. इसमें नाम पता और बैंक डिटेल (bank details) जैसी जानकारी मांगी जाती है. एक बार यह अकाउंट बन जाए तो फिर आप उस कंपनी की किसी भी स्‍कीम (Scheme) में निवेश (investment) कर सकते हैं.

और पढ़ें : Sukanya Samriddhi Yojana : तैयार हो जाएगा 1.95 करोड़ रुपए का फंड

जारी होता है इन्‍वेस्‍टमेंट का स्‍टेटमेंट
किसी भी माध्‍यम (Mediator company) से निवेश (investment) करने पर म्‍युचुअल फंड (mutual funds) कंपनी एक स्‍टेटमेंट (investment statement) जारी करती है. इस स्‍टेटमेंट में निवेश से जुड़ा पूरा विवरण होता है.

हर माह भी कर सकते हैं निवेश (Investment)
म्‍युचुअल फंड (mutual funds) में निवेश (Investment) दो तरह से होता है. एक तरीके में निवेश एक बार में ही किया जाता है. इस तरीके से निवेश (Investment) में आमतौर पर 5 हजार रुपए का न्‍यूनतम निवेश करना होता है. दूसरा तरीका सिस्‍टेमैटिक इंवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) कहलाता है. Systematic Investment Plan माध्‍यम से हर माह निश्‍चित तारीख पर तय रकम का निवेश म्‍युचुअल फंड में होने लगता है. इस माध्‍यम से ज्‍यादातर स्‍कीम (Scheme) में न्‍यूनतम 500 रुपए का भी निवेश किया जा सकता है.

और पढ़ें : बिना नौकरी बच्‍चे को होने लगेगी 50 हजार की रेग्‍युलर इनकम, ऐसे करें प्‍लानिंग

SIP निवेश का बेहतर तरीका
जानकारों (experts) के अनुसार सिस्‍टेमैटिक इंवेस्‍टमेंट प्‍लान (Systematic Investment Plan) यानी SIP म्‍युचुअल फंड (mutual funds) में निवेश (investment) का सबसे अच्‍छा तरीका है. इस माध्‍यम से निवेश (investment) की अच्‍छी एवरेजिंग हाे जाती है, जिससे निवेश में खतरा घट जाता है और अच्‍छे रिटर्न (probability of good returns) की संभावना बढ़ जाती है. म्‍युचुअल फंड में SIP शुरू करने के बाद जरूरी नहीं है कि आप तय समय तक ही निवेश करें. इस निवेश (investment) को आप जब भी चाहें रोक सकते हैं. ऐसा करने पर कोई पेनाल्‍टी (penalty) नहीं लगती है.

5 साल का रिटर्न (returns) देखें
म्‍युचुअल फंड (MF) में अच्‍छी स्‍कीम चुनने के लिए या तो आप स्‍वंय स्‍कीम्‍स का कम से कम 5 साल का रिटर्न (returns) देखें. जिस स्‍कीम का रिटर्न (returns) अच्‍छा हो उसके निवेश के लिए चुन सकते हैं. अगर ऐसा करने में कोई दिक्‍कत हो तो किसी वित्‍तीय सलाहकार (financial adviser) से राय ले सकते हैं.

First Published : 09 Oct 2018, 12:06:49 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो