News Nation Logo

EPFO ने क्लेम के लिए शुरू किया 1 पेज का फॉर्म, 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

EPFO ने प्राविडेंट फंड क्लेम (Provident Fund Claim) के लिए एक नया फार्म पेश किया है. नए फार्म में फाइनल सेटलमेंट और पेंशन का पैसा एक साथ निकालने के लिए क्लेम किया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 May 2019, 12:02:13 PM
EPFO

नई दिल्ली:  

EPFO : अब आपको पीएफ (PF) का पैसा क्लेम करने के लिए कई फार्म भरने की जरूरत नहीं होगी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कर्मचारियों के लिए एक बड़ी सुविधा शुरू की है. नई सुविधा के तहत EPFO ने प्राविडेंट फंड क्लेम के लिए एक नया फार्म जारी किया है. नए फार्म में फाइनल सेटलमेंट और पेंशन का पैसा एक साथ निकालने के लिए एक फॉर्म भरकर क्लेम किया जा सकता है. इस फॉर्म (https://www.epfindia.gov.in/site_docs/PDFs/Downloads_PDFs/Form_CCF_aadhar.pdf) को डाउनलोड कर भरा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Online PF Claim: जानें कैसे ऑनलाइन निकाल सकते हैं PF का पैसा

EPFO के पुराने नियम में फाइनल सेटलमेंट के लिए फॉर्म 19 और पेंशन के लिए अलग से 10C फॉर्म भरना पड़ता था, लेकिन अब आप सिर्फ एक ही फॉर्म के जरिए दोनों का पैसा क्लेम कर सकेंगे. नए फॉर्म में एंप्लायर के साक्षी (attestation) होने की जरूरत नहीं होगी. कर्मचारी का सेल्फ अटैस्टेड क्लेम फॉर्म दावे के लिए स्वीकार किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: EPFO ने शुरू की ये बड़ी सुविधा, 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

गौरतलब है कि कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) की एक अन्य सुविधा के तहत UAN पोर्टल पर रजिस्टर्ड कर्मचारी अपनी सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए कर्मचारियों को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर कॉल करना होगा. इसके अलावा SMS के जरिए भी इस सुविधा का फायदा उठाया जा सकता है. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS करके जानकारी हासिल की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: EPFO ने ईपीएफ पर ब्याज दर बढ़ाई, 2018-19 में मिलेगा 8.65% ब्याज

बता दें कि PF का पैसा निकालना अब काफी आसान हो गया है. पहले PF का पैसा निकालने के लिए काफी मुसीबत उठानी पड़ती थी. अब आप प्राविडेंट फंड (Provident Fund) का पैसा ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन के जरिए भी निकाल सकते हैं. दरअसल पहले PF का पैसा निकालने में काफी समय लग जाता था और यह समय 1 महीने से कई महीनों तक भी हो सकता था. सरकार के PF को लेकर किए गए कई महत्वपूर्ण फैसलों के बाद काफी कम समय में आपको आपका पैसा मिल जाता है.

यह भी पढ़ें - EPFO वित्त वर्ष 2019 के लिए ब्याज दर 8.55 फीसदी रख सकता है बरकरार

सरकार ऑनलाइन EPF withdrawal Form को UAN की वेबसाइट पर अपलोड कर चुकी है. इस वेबसाइट के जरिए PF का पूरा पैसा या आंशिक (advance) निकाल सकते हैं. नियम के मुताबिक Aadhar नंबर UAN से लिंक करकर PF संबंधी किसी भी सुविधा को घर पर ही हासिल किया जा सकता है.

First Published : 06 May 2019, 12:02:13 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.