logo-image

Bank Holidays 2019: मई में इस दिन बैंकों में जाने से बचें, नहीं तो हो जाएंगे परेशान

Bank Holidays 2019: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 1 मई, 6 मई, 7 मई, 9 मई, 16 मई, 18 मई और 31 मई को बैंक बंद रहेंगे. मई में कुल 7 दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा.

Updated on: 01 May 2019, 02:18 PM

नई दिल्ली:

bank holidays in may 2019: मई के महीने में अगर आप बैंकों से जुड़े काम निपटाने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. मई में कई दिन बैंक बंद हैं, इसलिए आपका ये जानना बेहद जरूरी है कि किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे. इस रिपोर्ट में हम आपको मई में होने वाली छुट्टियों के बारे में चर्चा करेंगे, ताकि बैंक बंद होने पर आपको परेशानी नहीं हो.

यह भी पढ़ें: SBI का ऐसा क्रेडिट कार्ड जो 4 साल तक है बिल्कुल फ्री, खूबियां जानकर रह जाएंगे हैरान

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की वेबसाइट (https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर दी गई जानकारी के मुताबिक 1 मई, 6 मई, 7 मई, 9 मई, 16 मई, 18 मई और 31 मई को बैंक बंद रहेंगे. मई में कुल 7 दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. हालांकि ये छुट्टियां राज्यों में दी गई छुट्टियों के अनुसार होंगी.

किस दिन कहां हैं बैंक बंद
1 मई को महाराष्ट्र दिवस, मई दिवस या मजदूर दिवस के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. 6 मई को जिन राज्यों में चुनाव हैं वहां बैंक रहेंगे. 7 मई को बसावा जयंती के उपलक्ष्य में कर्नाटक में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. 9 मई को रबींद्रनाथ टैगोर जयंती के मौके पर गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, राजस्थान और पश्चिमबंगाल में बैंक बंद रहेगा.

यह भी पढ़ें: आज से लागू होने जा रहा है SBI का ये नियम, 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा असर

16 मई को राज्य दिवस के मौके पर सिक्किम में बैंक में कामकाज नहीं होगा. 16 मई 1975 को सिक्किम औपचारिक रूप से भारत का हिस्सा बन गया था. 18 मई को बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर देश के ज्यादातर राज्यों में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. 31 मई को Jamat-ul-Wida के मौके पर जम्मू-कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: दिवालिया मामलों पर नजर रखने के लिए SBI की ये है खास योजना