logo-image

Vandebharat Trains: वंदे भारत को पीएम मोदी ही क्यों दिखा रहे हरी झंडी, जानें पीछे की वजह

Vandebharat Trains: भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बड़े कदम उठाता है. सुविधा के लिहाज से वंदेभारत एक्स्प्रेस जैसी लग्जरी ट्रेन भी लॉन्च की गई है जिसको पीएम मोदी ही हरी झंडी दिखाते हैं

Updated on: 01 Jul 2023, 04:10 PM

highlights

  • देशभर के कई राज्यों में शुरू हो चुकी वंदेभारत एक्सप्रेस
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही दिखाते हैं इस ट्रेन को हरी झंडी
  • बीजेपी के साथ-साथ रेलवे के लिए भी ब्रैंड फेस बने पीएम मोदी

New Delhi:

Vandebharat Trains: न्यू इंडिया में भारत लगातार सफलता के नए आयाम रच रहा है. इसी कड़ी में भारतीय रेलवे भी शामिल है. रेलवे ने कोविड काल से लेकर अब तक कई कीर्तिमान रचे हैं. वहीं रेल यात्रियों की सुविधा के लिए भी रेलवे लगातार कई कदम उठा रहा है. इसी कड़ी में वंदेभारत ट्रेन को इंट्रोड्यूस किया गया. लेकिन एक सवाल हर किसी के जहन में उठ रहा है कि आखिर इस ट्रेन को जब भी हरी झंडी दिखाने की बारी आती है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही क्यों ये काम करते हैं. आमतौर पर रेलवे के किसी भी प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए केंद्रीय रेल मंत्री ही मौके पर पहुंचते हैं. लेकिन ऐसी क्या खास बात है कि पीएम मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा रहे हैं. 

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास ये अधिकार है कि वो खुद तय कर सकते हैं कि उन्हें किन प्रोजेक्टों या फिर योजनाओं या फिर कार्यक्रम, समारोह में शामिल होना है या फिर उनकी ओर से कौन से उद्घाटन या फ्लेग ऑफ किए जाएंगे. हो सकता है इन्हीं में से एक वंदेभारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाना भी शामिल हो सकता है. लेकिन इसके पीछे एक और भी बड़ी वजह होने की संभावना है. 

बीजेपी नहीं रेलवे के भी ब्रांड फेस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल के अंतिम वर्ष में प्रवेश कर चुके हैं. बीते 9 वर्ष में मोदी सरकार ने कई उपलब्धियों को हासिल किया है. यही नहीं बीजेपी जिन तीन मूलभूत एजेंडों राम मंदिर, धारा 370 और यूसीसी  के साथ सत्ता पर काबिज हुई थी उनमें से दो को जमीनी स्तर पर साकार भी कर दिया है. 

वहीं तीसरे को लेकर भी कवायद अब शुरू हो चुकी है. एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार नए कीर्तिमान रच  रही है तो वहीं उनके ही नेतृत्व में कई मंत्रालयों का कायाकल्प भी हुआ है. ये बात किसी से छिपी नहीं है कि भारतीय जनता पार्टी पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव दर चुनाव जीत अर्जित कर रही है. 

यह भी पढ़ें - Parliament Monsoon Session: नए संसद भवन में चलेगा मानसून सत्र, सरकार ने ट्वीट कर बताई तारीख

बीते कुछ वक्त में पीएम मोदी ना सिर्फ देश में बल्कि एक वैश्विक नेता के रूप में पहचान बना चुके हैं. विदेशों में जिस तरह पीएम मोदी के पैर छू कर उनका सम्मान किया जा रहा है वो अब तक किसी भी भारती प्रधानमंत्री के साथ होता हुआ नहीं देखा गया है. 

बीजेपी के लिए जहां चुनाव में जीत का फॉर्मूलों से अहम पीएम मोदी की रैली  होती है. ठीक उसी तरह अब रेलवे भी अपनी ब्रांडिंग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आगे कर रही है. वंदेभारत एक महंगी और लग्जरी ट्रेनों में शुमार है. लिहाजा जब से पीएम मोदी ने इसको हरी झंडी दिखाना शुरू किया या फिर इसको लेकर भाषण दिए हैं तब से लोगों में भी इस ट्रेन को लेकर उत्साह नजर आने लगा है. 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रेलवे के फायदे और यात्रियों की सुविधाओं को लेकर काफी सजग नजर आ रहे हैं. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जब दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री की माता जी यानी हीराबेन का निधन हुआ तब भी उन्होंने वर्चुअली पश्चिम बंगाल के हावड़ा को जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली वंदेभारत ट्रेन को फ्लेग ऑफ किया था. उन्होंने अपने शेड्यूल में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया. ये बताता है कि वह रेलवे और यात्रियों को लेकर शुरू किए गए मिशन को किस तरह प्राथमिकता दे रहे हैं.