logo-image

आपसे बस एक क्लिक दूर हैं पीएम मोदी  'नमो ऐप', जानें कैसे

लोकतांत्रिक देशों में आज भी सबसे मुश्किल कार्यों में से एक है जो निर्णय लेने वाले लोग हैं उन तक धरातल अथवा निचले स्तर की बात पहुंचाना. इस दिशा में कई प्रयोग समय-समय पर किए जाते रहे हैं, लेकिन इसका ठोस नतीजा निकलता कम ही दिखाई दिया.

Updated on: 09 Jun 2022, 06:15 PM

नई दिल्ली:

लोकतांत्रिक देशों में आज भी सबसे मुश्किल कार्यों में से एक है जो निर्णय लेने वाले लोग हैं उन तक धरातल अथवा निचले स्तर की बात पहुंचाना. इस दिशा में कई प्रयोग समय-समय पर किए जाते रहे हैं, लेकिन इसका ठोस नतीजा निकलता कम ही दिखाई दिया. लेकिन 2014 में जब भारत में नरेंद्र मोदी सरकार आई तब उसके बाद से जनता की सहभागिता को बढ़ाने के लिए केंद्र ने ढेरों कदम उठाए. इन्हीं कदमों में से सबसे कारगर और अचूक उपाय निकला "नमो ऐप" नरेंद्र मोदी ऐप जो की 17 जुलाई 2015 को लांच किया गया. 

नमो ऐप के माध्यम से प्रधानमंत्री आपसे बस एक क्लिक की दूरी पर ही रह गए हैं. मन की बात के लिए सुझाव देना हो या प्रधानमंत्री को कोई संदेश देना हो, प्रधानमंत्री द्वारा लिए जा रहे फैसलों को जानना हो या फिर सरकार की योजना कितनी कारगर रही है या नहीं इसका मूल्यांकन करना हो, इतना ही नहीं यदि रोजाना नए टास्क के माध्यम से प्रधानमंत्री कार्यालय से जुड़ना हो तब ऐसे तमाम फीचर के साथ यह एप बेहद कारगर है.
 
आम लोगों से आसानी से कनेक्ट होने का तरीका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजनीतिक जीवन को सबसे अलग और खास बनाता है. वे हमेशा लोगों से जुड़ाव को तवज्जो देते रहे हैं. ऐसे में अब टेक्नोलॉजी के दौर में नमो ऐप ने इसे और भी आसान बना दिया है.

प्रधानमंत्री मोदी यंग आंत्रप्रेन्योर्स, महिलाओं, छात्रों और किसानों से नमो ऐप के जरिए सीधी बात करते हैं. इसके अलावा किसानों से बातचीत हो, राज्यों में केंद्र सरकार की योजना को लेकर बात हो या फिर बीजेपी शासित राज्यों में सरकार के कामकाज की समीक्षा हो इस ऐप के माध्यम से आम लोग सीधा प्रधानमंत्री तक अपना संदेश पहुंचा पाने में सक्षम हुए हैं.

नमो ऐप को बेहद इंटरैक्टिव बनाया गया है, जिससे जनता इस ऐप के माध्यम से अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें. वर्तमान में सरकार के 8 साल पूरे होने पर सेवा स्कोर बनाने का मौका दिया जा रहा है. जो लोग अच्छा स्कोर कर रहें उनके फोटो के साथ प्रधानमंत्री के सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से ट्वीट या पोस्ट किया जाता है, जिससे लोगों में उत्साह बढ़ता है. साथ ही सरकार के कामकाज की पहुंच जन-जन तक होती है और लोगों से सुझाव लेना भी सुलभ होता है.

बीजेपी के मीडिया पैनलिस्ट जयराम विप्लव नमो ऐप को लेकर कहते हैं, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा से आम लोगों से कनेक्ट रहे हैं. आप याद कीजिये जब वे दिल्ली आए थे और जिस तरह से उन्होंने संसद की चौखट को प्रणाम किया था वह उनकी लोकतंत्र में आस्था को दिखलाता है. सरकार के आठ वर्ष में सबसे बड़ी उपलब्धि भी यही है कि आज हर कोई व्यक्ति खुद को प्रधानमंत्री से जुड़ा हुआ महसूस करता है और इसमें नमो ऐप का महत्वपूर्ण योगदान है. 8 साल पूरा होने पर भी नमो ऐप में प्लेय & लर्न का एक्टिविटी सेक्शन शुरू किया गया है, जिसमें करोड़ों लोग एक्टिविटी करके सेवा स्कोर बना रहे हैं. ऐसे बहुत से फीचर्स से सरकार की योजनाओं की जानकारी के अलावा बहुत सारी देश विदेश की सूचनाओं से भी यूजर अपडेट रहता है."

नमो ऐप को अभी तक एक एंड्राइड प्ले स्टोर से एक करोड़ से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं तो वहीं अभी प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.4 हैं जो बेहद बेहतर मानी जाती है. यह कहना गलत नहीं होगा कि टेक्नोलॉजी के इस दौर में आम लोगों से प्रधानमंत्री इस ऐप के जरिए सिर्फ एक क्लिक दूर हैं.