logo-image

Oxfam Report: अमीर-गरीब के बीच की खाई बढ़ी, दुनियाभर में दौलतमंदों की सं​पत्ति दोगुनी

दुनिया भर में अमीर और गरीब के बीच की खाई बढ़ती जा रहा है. एक तरफ अमीर हर दिन करोड़ों की कमाई कर रहा है.

Updated on: 16 Jan 2023, 12:07 PM

highlights

  • सर्वाइवल ऑफ द रिचेस्ट शीर्षक से आई रिपोर्ट
  • दुनिया भर में कमाई संपत्ति पर आधे पर अमीरों का कब्जा 
  • 2020 से विश्व में करीब 42 ट्रिलियन यूएस डॉलर की संपत्ति कमाई

नई दिल्ली:

Oxfam Report: दुनिया भर में अमीर और गरीब के बीच की खाई बढ़ती जा रहा है. एक तरफ अमीर हर दिन करोड़ों की कमाई कर रहा है. वहीं गरीब की झोली में हर दिन कड़ी मेहनत के बाद कुछ पैसे आते हैं जो उसके लिए पर्याप्त नहीं है. Oxfam Report  ने वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की सलाना बैठक में असमानता रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में अमीरों की संपत्ती हर दिन 22 हजार  करोड़ रुपये बढ़ रही है. वहीं दूसरी ओर 170 करोड़ मजदूर ऐसे देशों में रह  रहे हैं, जहां महंगाई मजदूरी से अधिक है. रिपोर्ट के अनुसार, एक फीसदी अमीरों की दौलत बीते दो वर्षों में बाकी के 99 फीसदी लोगों की तुलना में  करीब दोगुनी तेजी से बढ़ी है.  

ओक्सफैम की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के अमीरों पर 5 फीसदी टैक्स लगाने  से एक साल में करीब 1.7 लाख करोड़ रुपए एकत्र हो सकते हैं. इन पैसों से दुनिया के करीब 2 अरब लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला जा सकता है. 'सर्वाइवल ऑफ द रिचेस्ट' शीर्षक से आई इस रिपोर्ट के अनुसार,वर्ष 2020 से विश्व में करीब 42 ट्रिलियन यूएस डॉलर की संपत्ति कमाई है. इसमें अगर दो तिहाई संपत्ति दुनिया के मात्र एक फीसदी अमीरों के भाग में आई है. 

ये भी पढ़ें: Nepal Plane Crash: बुनियादी ढांचे की कमी, पुराने प्लेन, अपर्याप्त प्रशिक्षण और खराब मौसम हादसों की बड़ी वजह

रिपोर्ट में चौकाने वाले तथ्य समाने आए हैं कि पिछले दशक में दुनिया भर में कमाई संपत्ति पर में आधे पर कब्जा जमाया था. हालांकि बीते 25 वर्षों में अमीरों और गरीबों के बीच असमानता अधिक देखने को मिल रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जहां एक आम आदमी अपनी रोजाना की जरूरतों को पूरा करने के लिए हर दिन कड़ी मेहनत करता है, वहीं अमीर लोग दिनों दिन अमीर होते   जा रहे हैं. बीते दो वर्ष अमीरों के लिए खास लाभदायक रहे हैं. 

कोरोना महामारी के दौरान दुनिया की कुल कमाई में से 26 ट्रिलियन यूएस डॉलर संपत्ति पर कब्जा एक प्रतिशत अमीरों का रहा. वहीं दूसरी ओर 99 फीसदी लोगों के हिस्से में मात्र 16 ट्रिलियन डॉलर की संपत्ति मिली. अमीरों की संपत्ति में साल 2022 के वक्त ज्यादा बढ़ोतरी हुई. इसका कारण है बेहताशा महंगाई और ऊर्जा क्षेत्र से मिल रहा मुनाफा रहा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीते वर्ष 95 फीसदी खाद्य और उर्जा कंपनियों को दोगुने से अधिक लाभ मिला है.