logo-image

नए साल की कोरोना के डर से शुरुआत, तेजी से फैल रहा संक्रमण

नए साल की शुरुआत से ही दुनियाभर में कोरोना से बने हालातों ने लोगों को डर दिया। भारत की बात करें तो यहां संक्रमण की रफ्तार कुछ ज्यादा ही तेज है। पिछले 24 घंटे में 1,59,632 नए कोविड मामले सामने आए हैं

Updated on: 09 Jan 2022, 04:41 PM

नई दिल्ली:

नए साल की शुरुआत से ही दुनियाभर में कोरोना से बने हालातों ने लोगों को डरा दिया। भारत की बात करें तो यहां संक्रमण की रफ्तार कुछ ज्यादा ही तेज है। पिछले 24 घंटे में 1,59,632 नए कोविड मामले सामने आए हैं, पिछले साल 29 मई के बाद एक दिन में आए ये सबसे ज्यादा है। पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो ये 10.21% पर बना हुआ है। कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के अलावा नए स्ट्रेन ओमिक्रॉन के मामलों में लगातार हो रहा इजाफा चिंता बढ़ा रहा है। देश में अबतक 3,623 ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं। हालात को नियंत्रित करने के लिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोशिशें जारी है। कोरोना की नई गाइडलाइंस के साथ नई पाबंदियां और नाइट कर्फ्यू वापस आ चुका हैं। राजधानी दिल्ली में तो वीकेंड लॉकडाउन भी लागू हैं। बावजूद दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 20,181 नए कोरोना मरीज सामने आए। सबसे ज्यादा कोरोना केस की बात करें तो महाराष्ट्र 41,434 नए मामलों के साथ नंबर एक पर है, तो महानगरों में 20,971 केस के साथ मुंबई टॉप पर है..

कोरोना हालात पर क्या हर रही स्टडी?

देश में बढ़ते कोरोना संकट के बीच आईआईटी कानपुर की रिपोर्ट में बड़ा दावा किया गया है, रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी के आखिरी और फरवरी के पहले हफ्ते के बीच कोरोना पीक पर होगा। इस दौरान हर रोज 4 से 8 लाख केस आने का अनुमान है। IIT कानपुर ने इस स्टडी में अबतक कोरोना की रफ्तार और पिछले 7 दिन में आए संक्रमितों को आधार बनाकर की है। स्टडी में वैक्सीनेशन और कमजोर इम्यूनिटी को भी ध्यान में रखा गया है। पिछले संक्रमण और वैक्सीनेशन के बावजूद आबादी का एक बड़ा हिस्सा अभी भी नए वैरिएंट की जद में आसानी से आ सकता है.

शाम 4:30 बजे पीएम मोदी की समीक्षा बैठक
कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार के बीच पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो चुका है। कोरोना को देखते हुए चुनाव आयोग ने सख्त प्रोटोकॉल बनाया है। जिसमें मतदाता की सुविधा के लिए मतदान केंद्रों को सुरक्षित बनाने पर जोर दिया गया है। इसके साथ ही रैलियों, नुक्कड़ सभाओं और रोड-शो पर भी सख्ती बरती गई है। राज्य सरकारों के साथ केंद्र सरकार लगातार संपर्क में है। आज शाम 4:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना हालात पर समीक्षा बैठक करेंगे। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया शामिल होंगे। इसके साथ ही बैठक में ICMR के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।