logo-image

युवा भारतीय-अमेरिकी प्री-स्कूल से ही नस्लीय भेदभाव का करते हैं सामना: अध्ययन

युवा भारतीय-अमेरिकी नियमित रूप से प्री-स्कूल से ही नस्लीय और जातीय भेदभाव का सामना करते हैं, जो उनकी पहचान के विकास को प्रभावित करता है.

Updated on: 20 Dec 2022, 02:42 PM

न्यूयॉर्क:

युवा भारतीय-अमेरिकी नियमित रूप से प्री-स्कूल से ही नस्लीय और जातीय भेदभाव का सामना करते हैं, जो उनकी पहचान के विकास को प्रभावित करता है. एक अध्ययन में यह जानकारी दी गई है. अमेरिका में करीब 3.5 मिलियन से अधिक दक्षिण एशियाई लोग रहते हैं. टेक्सस ए एंड एम यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, दूसरी पीढ़ी के भारतीय-अमेरिकी किशोर भेदभाव का जल्द शिकार हो जाते हैं क्योंकि वे अपनी पहचान बनाते हैं. इस अध्ययन में 12-17 वर्ष की आयु के बीच के नौ भारतीय-अमेरिकियों का सर्वेक्षण किया गया, जिन्होंने स्कूल में साथियों के साथ अपने अनुभवों के बारे में बात की, जिन्होंने उनके खिलाफ भारतीय संस्कृति, भाषा या धर्म के बारे में भेदभावपूर्ण टिप्पणी की थी. एक भारतीय-अमेरिकी छात्र ने कहा, एक बच्चे ने एक पत्थर उठाया और पूछा कि देखो यह तुम्हारे भगवान हैं क्या?

उसने कहा, फिर कभी-कभी वे खाने के बारे में बातें करते थे या वे एक भारतीय लहजे का मजाक उड़ाते थे जैसे, मुझे भारतीय खाना पसंद नहीं है या यह अजीब है या यह वास्तव में बदबूदार है जैसी बातें कहीं. घृणा अपराधों की रिपोर्ट करने के अलावा, किशोरों ने उन कठिनाइयों पर भी चर्चा की जिन्हें उन्होंने अपनी भारतीय पहचान को अमेरिकी के रूप में देखे जाने की इच्छा के साथ संतुलित करने का सामना किया.

उनमें से कुछ ने क्रोधित होने की सूचना दी कि उनके पास अपने दोस्तों की तरह गोरी त्वचा नहीं है और प्री-स्कूल में ज्यादा अमेरिकी दिखने की उनकी इच्छा थी. जर्नल फ्रंटियर्स इन पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि यह अक्सर कोड स्विचिंग पर निर्भर करता है, जहां साक्षात्कारकर्ता परिवार और स्कूल में अलग-अलग तरह से बोलते और काम करते हैं.

दूसरे छात्र ने कहा, भारतीय-अमेरिकी शब्द, इसका मतलब है कि आप दो दुनियाओं के बीच रहते हैं. मैं घर आता हूं तो भारतीय हूं. मैं भारतीय जीवन जीता हूं, मैं भारतीय खाना खाता हूं और जब मैं स्कूल जाता हूं तो अमेरिकी बन जाता हूं. आपके माता-पिता पश्चिमी दुनिया को नहीं समझते हैं और पश्चिमी दुनिया वास्तव में भारतीय दुनिया को नहीं समझती है. आप दो दुनियाओं के बीच रहते हैं और आपको यह जानने के लिए जानकार होना चाहिए कि उन्हें कैसे संतुलित किया जाए.

कुछ मामलों में, इन किशोरों ने महसूस किया कि उन्हें किसी भी ग्रुप में फिट नहीं देखा गया. अध्ययन से पता चला है कि भारतीय-अमेरिकी युवाओं को प्री-स्कूल या प्राथमिक विद्यालय में ही भेदभाव का सामना करना पड़ता है. इन किशोरों को दूसरी पीढ़ी के रूप में वर्गीकृत किया गया था, यानी वे अमेरिका में पैदा हुए और उनके माता-पिता 18 साल की उम्र के बाद भारत से चले गए थे.

शोध दल का नेतृत्व जामिलिया ब्लेक, पीएचडी, स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ प्रोफेसर, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टरेट स्नातक आशा के. उन्नी और टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी और डेविडसन कॉलेज के सहयोगियों ने किया था. एशियाई भारतीय 1800 के अंत में अमेरिका में प्रवास करने वाले पहले दक्षिण एशियाई थे जो वर्तमान में अमेरिका में सबसे बड़ा जातीय समूह हैं.