logo-image

ICC ने हटाया शॉफ्ट सिग्नल का नियम, क्रिकेट में आया बड़ा बदलाव

ICC Soft Signal Scrapped : विश्व क्रिकेट के लिए आज एक बड़ा दिन है. बड़ा दिन इसलिए क्योंकि आईसीसी ने एक ऐसा फैसला लिया है जोकि पिछले कुछ समय से जिसका इंतजार किया जा रहा था.

Updated on: 15 May 2023, 08:03 PM

नई दिल्ली:

ICC Soft Signal Scrapped : विश्व क्रिकेट के लिए आज एक बड़ा दिन है. बड़ा दिन इसलिए क्योंकि आईसीसी ने एक ऐसा फैसला लिया है जोकि पिछले कुछ समय से जिसका इंतजार किया जा रहा था. दरअसल आईसीसी ने आज सॉफ्ट सिग्नल के नियम को खत्म कर दिया है. खत्म करना बेहद जरूरी था, क्योंकि इसके जरिए देखा जा रहा था कि कई बड़े मैचों में गलत फैसलों ने टीमों की जीत को हार में बदल दिया, जो कि ऐसा नहीं होना चाहिए था. अब थर्ड अंपायर अपने फैसले लेने में आजाद रहेंगे.

 

कई बड़े प्लेयर्स पहले बोल चुके हैं हटाने के लिए

जैसा जानते हैं अभी तक ये होता था कि अगर मैदान पर किसी अंपायर ने बल्लेबाज को आउट या फिर नॉटआउट दिया है, उसे सॉफ्ट सिग्नल में माना जाता था. इसे बदलने के लिए थर्ड एंपायर को एक पुख्ता सबूत चाहिए होता था. लेकिन अगर सबूत नहीं है तो थर्ड अंपायर को मैदान पर मौजूद अंपायर के फैसले के साथ जाना पड़ता था. जोकि कभी टीमों के लिए हार का कारण बन जाता था. लेकिन अब आईसीसी ने इस नियम को हटाकर ये तो साबित कर दिया कि नियम अब सभी के लिए समान रहेंगे. इससे पहले भी कई बड़े क्रिकेटर इस फैसले पर अपनी आपत्ति जता चुके थे.

आईपीएल 2024 में लागू हो सकता है नियम

इंग्लैंड के प्लेयर्स से लेकर भारतीय प्लेयर्स तक सभी पहले बोल चुके हैं कि ये नियम हटना चाहिए था, क्योंकि अगर एक फैसले से हार और जीत का मामला सामने आ रहा है तो कहीं ना कहीं क्रिकेट के लिए यह सही बात नहीं है. इस फैसले को लेने में कहीं ना कहीं देरी जरूर हुई है. इससे पहले कई विश्व कप के साथ टेस्ट मैचों में भी इस फैसले से ना जाने कितनी टीमों को जीतते हुए हार मिली. आईसीसी का ये कदम स्वागत योग्य है. देर हुई तो कोई बात नहीं कम से कम ये फैसला लिया तो गया. आईपीएल के अगले सीजन में बीसीसीआई भी इस नियम को लागू कर देगी.