logo-image

चमकती दुनिया का काला सच...बॉलीवुड और ड्रग्स का संसार

पहले भी बॉलीवुड या फिल्मी सितारों पर ड्रग्स का सेवन करने या ड्रग्स पैडलर के साथ संबंध है या फिर ड्रग्स पार्टियों का हिस्सा बनने की घटनाएं सामने आई हैं.

Updated on: 13 Jun 2022, 11:49 AM

highlights

  • अब अभिनेता शक्ति कपूर के बेटे सिद्धांत ड्रग केस की चपेट में आए
  • बेंगलुरू पुलिस सिद्धांत कपूर को हिरासत में लेकर कर रही है पूछताछ
  • संजय दत्त से लेकर फरदीन खान तक के नाम ड्रग्स में आ चुके सामने

नई दिल्ली:

बैंगलुरु पुलिस फिल्म अभिनेता शक्ति कपूर के बेटे और श्रद्धा कपूर के भाई सिद्धांत कपूर को ड्रग्स पार्टी में शामिल होने के आरोप में हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ कर रही है. यह घटना फिर मीडिया की सुर्खियों में है, लेकिन बॉलीवुड और ड्रग्स के कनेक्शन का खुलासा या आरोप पहले भी सामने आते रहे हैं. पिछले दिनों कई फिल्मी सितारों और उनके परिवार पर ड्रग्स के आरोप लगे. कई निर्दोष छूट गए, तो कई आरोपी साबित हुए. पहले भी बॉलीवुड या फिल्मी सितारों पर ड्रग्स का सेवन करने या ड्रग्स पैडलर के साथ संबंध है या फिर ड्रग्स पार्टियों का हिस्सा बनने की घटनाएं सामने आई हैं. संजय दत्त से लेकर फरदीन खान समेत इस फेहरिस्त में कई सितारों के नाम आते हैं. 

ऐसे पड़ती है ड्रग्स की लत
फिल्मी दुनिया के जानकार बताते हैं कि लंबे समय तक काम करने, कठिन से कठिन शॉट देने, कई बार उसी एनर्जी के साथ रिटेक देने या फिर स्टंट करने जैसे कठिन कामों में बहुत कम लोगों की ही एनर्जी बहुत समय तक बनी रहती है. मेडिस्केप इंडिया की चेयरमैन और सेलिब्रेटी डॉक्टर सुनीता दुबे बताती हैं कि ड्रग्स एक नशा है ये किसी को भी हो सकता है. सबसे ज्यादा यह कॉलेज लाइफ से शुरू होता है, क्योंकि पैसा कमाने के चक्कर में लोग इसे बेचते हैं. यह आसानी से उपलब्ध रहता है. सरकार को कड़े कानून बनाने के साथ साथ मां-बाप को भी अपने बच्चों को समय देने और उन पर ध्यान देने की जरूरत है. हालांकि जिस तरीके से ड्रग्स का काला कारोबार बढ़ रहा है उसमें नेता से लेकर अभिनेता तक के बच्चे और कॉलेज के बच्चे नशे की लत से जूझ रहे हैं. राज्य से लेकर केंद्र तक सभी सरकारों के पास ड्रग्स रोकने के अपने विंग है, लेकिन ड्रग्स पर लगाम नहीं लग पा रही है.

यह भी पढ़ेंः  Shakti Kapoor के बेटे Siddhant Kapoor को पुलिस ने हिरासत में लिया, ड्रग्स से जुड़ा है मामला

ड्रग्स के लिए युवाओं को ज्यादा प्रभावित करते हैं फिल्मी गाने
आए दिन पॉप संगीत या फिल्मी गाने ड्रग्स का जो महिमा मंडन करते हैं, वह सबसे ज्यादा युवाओं को ड्रग्स की तरफ आकर्षित कर रहा है. साथ ही परिवार द्वारा बच्चों को समय ना देने और ध्यान ना देने से भी बच्चों में नशे की लत बढ़ रही है. जिसमें महाराष्ट्र के मुंबई समेत पंजाब, राजस्थान, कश्मीर जैसे इलाके हैं, जहां आसानी से पाकिस्तानी रास्तों से ड्रग्स की बड़ी खेप आ रही है जिससे बच्चे बर्बाद हो रहे हैं. ऐसे में हमें अपने बच्चों पर ध्यान देने की जरूरत है. साथ ही उनके साथ समय बिताने से उनके हर अनुभव को समझने की कोशिश से ही ड्रग्स से छुटकारा मिल सकता है.