News Nation Logo

यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस नेतृत्व ने कसी कमर, जानें कैसे

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस आलाकमान ने जोरशोर से अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. एक ओर पार्टी सूबे में रैलियां कर रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ चुनावी रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है.

MOHIT RAJ DUBEY | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 12 Nov 2021, 10:30:26 PM
Priyanka Gandhi

यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस नेतृत्व ने कसी कमर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

UP elections 2021 : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस आलाकमान ने जोरशोर से अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. एक ओर पार्टी सूबे में रैलियां कर रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ चुनावी रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. इसके तहत दिल्ली में प्रियंका गांधी ने यूपी के चुनाव प्रभारी और वरिष्ठ पर्यवेक्षक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ रणनीतिक बातचीत की. वहीं, भूपेश बघेल ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात की है. जहां देश और प्रदेश की ताज़ा राजनीतिक हालत पर चर्चा की गई.

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री बघेल ने आगामी उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात हुई. इस बैठक में संगठन को किस तरीके से मैदान में उतारना है। किन मुद्दों पर जोर देना है. किस तरीके से मुद्दों को उठाना है, इसकी चर्चा की गई. वहीं, बैठक में पार्टी की कोई रणनीतियों को अंतिम रूप दिया गया. इसके तहत चुनाव अभियान का संचालन किस रूप में किया जाए. चुनाव से पहले गठबंधन की संभावना पर भी नेताओं ने आपसी चर्चा की है.

कांग्रेस आलाकमान से ताबड़तोड़ बैठकों के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रायपुर रवाना हो गए. जब से कांग्रेस नेतृत्व ने भूपेश बघेल को उत्तर प्रदेश इस जिम्मेदारी दी है. तब से वह यूपी का पिछले करीब एक महीने से चार से पांच बार दौरा कर चुके हैं. सीएम भूपेश बघेल के ऊपर संगठन पार्टी की चुनावी मशीनरी की कोआर्डिनेशन की बड़ी जिम्मेदारी है. छत्तीसगढ़ की एक टीम लगातार प्रदेश भर में कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग भी दे रही है.

अगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है जिसको लेकर प्रियंका गांधी पसीना बहा रही है. अगर 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों पर ध्यान दिया जाए तो 403 विधानसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी को 312 सीटें मिली थीं. समाजवादी पार्टी को 47 सीटें, बहुजन समाज पार्टी को 19 सीटों पर संतोष करना पड़ा था तो वहीं कांग्रेस के खाते में महज 7 सीटें मिल पाईं थी.

First Published : 12 Nov 2021, 10:30:26 PM

For all the Latest Opinion News, Election Opinion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.