logo-image

इस महिला को देखकर हो जाएंगे हैरान, सबसे लंबी बॉडी बिल्डर का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

नीदरलैंड की 41 वर्षीय एक महिला एथलीट ने दुनिया की सबसे लंबी बॉडी बिल्डर का खिताब अपने नाम किया है. 5 फीट, 11.92 इंच की इस महिला को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे लंबी महिला बॉडी बिल्डर घोषित किया गया है.

Updated on: 22 Oct 2021, 11:53 AM

highlights

  • 41 वर्षीय महिला ने जीता गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब
  • 5 फीट, 11.92 इंच की महिला की हर जगह हो रही है चर्चा
  • 19 वर्ष की उम्र से की थी बॉडी बिल्डिंग की शुरुआत 

 

नई दिल्ली:

नीदरलैंड की 41 वर्षीय एक महिला एथलीट ने दुनिया की सबसे लंबी बॉडी बिल्डर का खिताब अपने नाम किया है. 182. 7 सेंटीमीटर यानी 5 फीट, 11.92 इंच की इस महिला को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे लंबी महिला बॉडी बिल्डर घोषित किया गया है. मारिया वेटेल की वर्ल्ड रिकॉर्ड जीतने के बाद हर जगह चर्चा हो रही है. उनके परिवार के लोग और उनके दोस्त वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने को लेकर उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं. 41 साल की मारिया वेटेल ने कहा कि उनकी दोस्त ओलिवियर रिक्टर्स ने उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए आवेदन करने का सुझाव दिया था. वाटल ने कहा कि उसने 19 साल की उम्र में बॉडी बिल्डिंग की शुरुआत की थी और मार्च 2005 में प्रतिस्पर्धा में भाग लेना शुरू किया था. 

यह भी पढ़ें : ये है दुनिया की सबसे लंबी महिला, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

वाटल ने कहा कि यह प्रतिस्पर्धा एक चुनौती थी क्योंकि आयोजकों को उसकी लंबाई की वजह से उसे श्रेणियों में रखने में मुश्किल होती थी. उन्होंने कहा, "गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता प्राप्त होना उनके लिए एक बड़ा आश्चर्य है. वाटला ने कहा कि महिला के साथ-साथ लंबा होना और बॉडी बिल्डर के रूप में काम करना बेहद ही कठिन रहा. वेटेल ने कहा कि कई प्रतियोगिताओं में लंबाई के कारण मेरे साथ न्याय नहीं किया गया, लेकिन, अपने बॉडी बिल्डिंग करियर में विश्व रिकॉर्ड को वह सबसे बड़ा ताज मानती हैं.