logo-image

कीड़े की कीमत जानकर हो जायेंगे हैरान, यह कई लग्जरी कारों से ज्यादा महंगा

Offbeat: दुनिया में लाखों तरह के कीड़े होते है. जो ईको सिस्टम के लिए महत्तवपूर्ण होते हैं. इन्हीं कीड़ो में एक ऐसा कीड़ा है जिसकी कीमत जानकार आप हैरान हो जायेंगे. यह कीड़ा मात्र 2 से तीन इंच लंबा होता है लेकिन इसकी कीमत कई लग्जरी कारों से भी अधिक है.

Updated on: 08 Feb 2023, 03:14 PM

highlights

  • स्टेग बीटल बहुत की कीमती
  • करोड़ो में कीड़े की कीमत
  • गर्म जगहों में पाया जाता है

नई दिल्ली:

Offbeat: दुनिया में लाखों तरह के कीड़े होते है. जो ईको सिस्टम के लिए महत्तवपूर्ण होते हैं. इन्हीं कीड़ो में एक ऐसा कीड़ा है जिसकी कीमत जानकार आप हैरान हो जायेंगे. यह कीड़ा मात्र 2 से तीन इंच लंबा होता है लेकिन इसकी कीमत कई लग्जरी कारों से भी अधिक है. कुछ साल पहले जापान के रहने वाले व्यक्ति ने इस कीड़े को बेचा था. जिसकी कीमत 89 हजार डॉलर थी. यानी भारतीय रुपये के हिसाब से यह करीब 72 लाख था. बताया गया कि यह धरती पर मौजूद सबसे छोटा और दुर्लभ प्रजातियों वाला कीड़ा है. 

जानकारी के मुताबिक इस कीड़े का नाम स्टैग बीटल है. यह लुकानिडे फेमली का है और इसके कीड़े की करीब 12 सौ प्रजातियां है. लोग इस पाने के लिए लाखों करोड़ो खर्च कर देते है लेकिन इसे पालन बहुत ही मुश्किल है. इसे पालान अमीरों के लिए भी आसान काम नहीं है. जिसके पास यह होता है वो इसे बेचकर करोड़पति बन सकता है. दरअसल इस कीड़े का उपयोग दुर्लभ बिमारियों के इलाज के लिए दवाई बनाने के काम में होता है. जिसकी वजह से इस कीड़े की कीमत बहुमूल्य है. हलांकि पर्यावरण के विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रजाति का कीड़ा विलुप्त होने की कागार पर है. 

यह भी पढ़े- RBI Repo Rate Hike: घर-कार खरीदना होगा महंगा, आरबीआई ने 0.25 फीसदी बढ़ाया रेपो रेट

स्टैग बीटल कीड़ा सड़ती हुई लकड़ी को खाता है. वहीं बड़ा कीड़ा फलों के रस, पेड़ का रस और पानी को पीकर जीवित रहता है. इसकी जीभ नारंगी के कलर की होती है. वहीं वयस्क बीटल ठोस लकड़ी को खाने में असमर्थ होता है. ये करीब 2 से 5 इंच के बराबर होता है. जानकारी के मुताबिक इस कीड़े की उम्र मात्र सात साल है. यह कुछ ही हफ्तों वयस्क हो जाता है. यह कीड़ा ठंड को सहन नहीं कर सकता है. जिसकी वजह से यह ठंड के समय में इसकी मौत हो जाती है. वही यह गर्म क्षेत्रों में पाया जाता है.