logo-image

भीड़भाड़ से दूर इन जगहों पर बिता सकते हैं सुकून के पल

भारत में हिल स्टेशनों से लेकर समुद्र तट स्थलों तक ऐसी कई जगहें हैं.

Updated on: 15 Aug 2021, 11:55 PM

highlights

  • हरे-भरे पूर्वी घाटों की गोद में बसी अराकू घाटी को प्यार से आंध्र प्रदेश का ऊटी कहा जाता है
  • हफलोंग असम का एकमात्र हिल स्टेशन है
  • भीड़ से दूर जाने की चाहत रखने वालों को चटपाल में काफी सुकून मिलेगा

नई दिल्ली:

रोजमर्रा के जिंदगी काम और दुसरे कामों में उलझे रहते है ऐसे में आप अक्सर सुकून और शांति के कुछ पल के लिए आप पहाड़ों और समुद्र जैसे खूबसूरत जगहों पर जाते है जहां भीड़भाड़ कम होती है, इसके लिए आप कई ऑफबीट स्पॉट चुन सकते हैं. भारत में हिल स्टेशनों से लेकर समुद्र तट स्थलों तक ऐसी कई जगहें हैं. गर्मी से बचने के लिए अगर आप घूमने के लिए कोई जगह ढूंढ रहे हैं, जो सुकून दे सके तो ऐसी बहुत सी जगहें हैं. आइए जानें आप किन शांत जगहों पर घूमने का बना सकते हैं प्लान-

नको हिमाचल प्रदेश

अगर आप होटलों और रिसॉर्ट्स की एकरसता को छोड़ना चाहते हैं और एक यादगार होमस्टे करना चाहते हैं तो ये जगह काफी अच्छी है. ये जगह बहुत ही खूबसूरत है. यहां प्राकृतिक दृश्य, सुंदर झील का लुत्फ उठा सकते हैं.

अराकू घाटी, आंध्र प्रदेश

हरे-भरे पूर्वी घाटों की गोद में बसी अराकू घाटी को प्यार से आंध्र प्रदेश का ऊटी कहा जाता है. घाटी अपनी समृद्ध जनजातीय संस्कृति, कॉफी बागान और सुंदर हरे भरे ग्रामीण इलाकों के लिए प्रसिद्ध है. विशाखापत्तनम से लगभग 120 किमी दूर स्थित, ये सुंदर घाटी शहर की भीड़भाड़ से दूर शांति प्रदान करती है. इसके अलावा, जो बात इस घाटी को घूमने के लिए एक बेहतरीन बनाती है, वो ये है कि यहां आप पूरे साल सुखद जलवायु का आनंद ले सकते हैं. इसलिए आपको इस स्थान की यात्रा की योजना बनाने से पहले बहुत कुछ सोचने की जरूरत नहीं है.

हाफलोंग, असम

ये असम का एकमात्र हिल स्टेशन है, जो समुद्र तल से 600 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है. गर्मियों के साथ-साथ भीड़ से बचने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. धुंध से ढकी पहाड़ियों और हरे-भरे हरियाली से घिरे, इस स्थान का पहाड़ी इलाका मनोरम नजारा दर्शाता है. ये इलाका बहुत शांत है.

चटपाल, कश्मीर

भीड़ से दूर जाने की चाहत रखने वालों को चटपाल में काफी सुकून मिलेगा. इसकी सुंदरता आपको सम्मोहित कर देगी. श्रीनगर से लगभग 88 किमी दूर स्थित, इस स्थान में सुंदर देवदार के पेड़, राजसी हिमालय और बहती नदी का आनंद ले सकते हैं. ये न केवल एक शांत जगह है, बल्कि ये एक छोटी सी एडवेंचर यात्रा भी कराता है.

मुनस्यारी, उत्तराखंड

पिथौरागढ़ की बर्फीली पर्वतमालाओं के बीच बसा ये अनोखा गांव आपको कई तरह अनुभव दे सकता है. इसका दृश्य राजसी हिमालय से घिरा हुआ है जो देखने लायक है. इस स्थान का दृश्य प्रकृति के एम्फीथिएटर जैसा लगता है. पहाड़ों की चोटियों के पीछे सूर्योदय और सूर्यास्त के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य देख सकते हैं. इसके अलावा, मुनस्यारी कई लंबी और छोटी ट्रेक के लिए मशहूर है.