News Nation Logo
Banner

पहलवान की उम्र पर हुआ विवाद, तो कुश्ती संघ अध्यक्ष ने जड़ा तमाचा

उत्तर प्रदेश के एक पहलवान को 15 वर्ष से ऊपर का पाया गया और तकनीकी आधार पर उसे डिबार घोषित कर दिया गया. इस पर शुरू हुआ विवाद.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 18 Dec 2021, 09:13:38 AM
Wrestling

देश भर के 800 पहलवानों ने भाग लिया कुश्ती प्रतियोगिता. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष ने खोया आपा
  • यूपी के पहलवान को मार दिया थप्पड़
  • तीन दिवसीय कुश्ती प्रतियोगिता में हंगामा

रांची:  

रांची स्थित मेगा स्पोर्ट्स स्टेडियम में अंडर-15 नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप प्रतियोगिता में लोग उस वक्त हैरान रह गए, जब भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण ने उत्तर प्रदेश के एक पहलवान को मंच पर थप्पड़ जड़ दिया. इसे लेकर प्रतियोगिता के दौरान हंगामे की स्थिति पैदा हो गयी. उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों के कई खिलाड़ियों ने इसपर जोरदार विरोध जताया. बाद में झारखंड कुश्ती संघ के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह सहित अन्य लोगों ने बीच-बचाव कर मामले को शांत कराया. शुक्रवार को इस प्रतियोगिता का समापन हो गया. 

यह तीन दिवसीय प्रतियोगिता 15 दिसंबर को शुरू हुई थी. इसमें देश के विभिन्न राज्यों के 800 से अधिक पहलवानों ने भाग लिया. प्रतियोगिता के दौरान एज वेरिफिकेशन के दौरान उत्तर प्रदेश के एक पहलवान को 15 वर्ष से ऊपर का पाया गया और तकनीकी आधार पर उसे डिबार घोषित कर दिया गया. प्रतियोगिता की टेक्नीकल टीम के सामने उस पहलवान ने पहले आपत्ति दर्ज करायी, लेकिन जब उसकी दावेदारी खारिज कर दी गयी तो उसने स्टेज पर पहुंचकर भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह बात करने की कोशिश की. वह अपनी बातें रख रहा था.

कुश्ती संघ के अध्यक्ष ने कहा कि जब उसे तकनीकी टीम ने डिबार कर दिया है तो वह प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकता. इसी बहस के दौरान अध्यक्ष बृजभूषण शरण ने आपा खो दिया और युवा पहलवान को स्टेज पर ही थप्पड़ जड़ दिया. इसपर हंगामा होने लगा तो बृजभूषण सिंह ने कहा कि पहलवान डिस्क्वालिफाई होने के बावजूद बदतमीजी पर उतर आया था. इसी वजह से आवेश में आकर उन्होंने हाथ चलाया। उन्होंने कहा कि हमारे संघ में अनुशासनहीनता की जगह नहीं है.

First Published : 18 Dec 2021, 09:13:38 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.