News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

ये है दुनिया की सबसे महंगी मछली, शिकार पर पाबंदी, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

इंग्लैंड के कॉर्नवॉल (Cornwall) में दुनिया की सबसे मंहगी मछली (World's most expensive fish) पाई जाती है. इस मछली का नाम है ब्लूफिन टूना (Atlantic Bluefin Tuna). हालांकि  को देखकर हर कोई दंग है. इसे दुनिया की सबसे कीमती मछली होने का खिताब हासिल है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 25 Oct 2021, 01:48:53 PM
Bluefin tuna

ब्लूफिन टूना दुनिया की सबसे कीमती मछली है.  (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे महंगी मछली कौन सी है. शायद आपका जवाब होना ना. हाल ही में दुनिया की सबसे महंगी मछली को इंग्लैंड के कॉर्नवॉल (Cornwall) में देखा गया. इस मछली का नाम है एटलांटिक ब्लूफिन टूना (Atlantic Bluefin Tuna). इस मछली को दुनिया की सबसे महंगी मछली का तमगा हासिल है. ये मछली विलुप्त होने के कगार पर पहुंच गई है. जब इस मछली को हाल ही में देखा गया तो लोग हैरान रह हए. इंग्लैंड के कॉर्नवॉल में माना जाता था कि मछली एक सदी से नजर नहीं आयी थी. मगर फिर पिछली सदी से दावा किया जाने लगा कि मछली को यहां देखा गया है. अब ये गर्मी के दिनों में अक्सर दिख जाती हैं. 

12 करोड़ से अधिक लगी कीमत   
विलुप्त होने के कगार पर पहुंच चुकी यह मछली 3 मीटर तक लंबी हो सकती है. जानकारों के मुताबिक इस मछली का वजन 250 किलो तक होता है. इतने बड़े आकार की होने के कारण यह मछली समुद्र में काफी तेज गति से दूरी तय कर सकती है. जानकारों के मुताबिक  टूना मछली इंसानों के लिए खतरनाक नहीं होती हैं. इनका आहार दूसरी छोटी मछलियां होती हैं. ये मछलियां गर्म खून वाली होती हैं और शरीर में पैदा होने वाली गर्मी एक तैरने वाली मांसपेशियों में अर्जित होती है जिससे इनकी तैरने की स्पीड काफी बढ़ जाती है. साल 2020 में टोक्यो (Tokyo) में एक ब्लूफिन टूना मछली की नीलामी हुई थी जिसे 12.8 करोड़ रुपये में खरीदा गया था. मछली 276 किलो की थी.

First Published : 25 Oct 2021, 01:48:53 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.