logo-image

दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा, मात्र 53 सेकंड में पहुंचे इस जगह पर

ट्रेन हो या हवाई जहाज, अब तक आपने सबसे ज्यादा देर तक सफर के बारे में बहुत सुना होगा. मगर क्या आपने मात्र 53 सेकंड की सबसे छोटी यात्रा के बारे में सुना है.

Updated on: 07 Feb 2023, 11:03 PM

नई दिल्ली:

ट्रेन हो या हवाई जहाज, अब तक आपने सबसे ज्यादा देर तक सफर के बारे में बहुत सुना होगा. सबसे लंबी हवाई यात्रा में भारत से अमेरिका तक की यात्रा है. यहां पहुंचने में 20 घंटे से अधिक समय लग जाता है. मगर क्या आपने मात्र 53 सेकंड की सबसे छोटी यात्रा के बारे में सुना है. यह हवाई सफर है. क्योंकि इस जगह पर पहुंचने का कोई साधन नहीं है. आइए आपको बताते हैं इस सबसे छोटे हवाई सफर के बारे में. यह यात्रा स्कॉटलैंड की है.  इस 53 सेकंड की हवाई यात्रा के लिए 1,387.77 रुपये खर्च करने होते हैं. इस छोटे से सफर के लिए ये काफी महंगा किराया है. मगर यात्रियों के पास यहां तक के सफर के लिए कोई और विकल्प नहीं है. इस किराए की तुलना करें तो दिल्ली से पटना तक के एसी कोच का सफर इतना है. 

ये भी पढ़े: IRCTC: अब ट्रेन का सफर होगा सुहाना, फ्री में मिलेगा इस अहम सुविधा का लाभ

दो टापुओं के बीच नहीं है कोई और रास्ता

दरअसल, यह यात्रा दो टापुओं की है. यह सफर हवाई मार्ग से तय किया जाता है. इसकी वजह है दोनों टापुओं के बीच पुल का न होना. हां, समुद्र का विकल्प जरूरी है. मगर इस रास्ते की दिक्कत है कि यह पथरीला है. इस पानी में नाव का तैरना मुमकिन नहीं है. इस कारण यहां तक पहुंचने के लिए हवाई सफर तय करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है. इन दो टापुओं के नाम हैं वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे. एक पर टापू पर 600 लोग तो दूसरे पर 90 लोग रहते हैं. इस यात्रा के लिए फ्लाइ को लोगान एयर संचालित करती है. वह बीते 50 वर्षों से सेवाएं दे रही है.