logo-image

ये है दुनिया की सबसे ठंडी जगह, जानिए क्या इंसान रह सकता है यहां जिंदा?

पृथ्वी के अलावा ब्रह्मांड में भी कई ऐसे स्थान है जहां का तापमान बेहद कम होता है. सोशल मीडिया में लोग इस तरह के सवाल पूछते रहते हैं. हाल ही में एक यूजर ने सोशल मीडिया पर पूछा कि ब्रह्माण्ड में सबसे कम तापमान कहां का है.

Updated on: 24 Nov 2023, 03:25 PM

New Delhi:

दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड शुरू हो गई है और इसी के साथ लोगों ने पंखा-कूलर और एसी को बंद कर अपने कंबल और रजाई बाहर निकाल लिए हैं. यही नहीं धरती के कई हिस्सों में हाड जमा देने वाली ठंड पड़ने लगी है. ऐसे में आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि आज जहां रहते हैं वह स्थान ठंड के मामले में कुछ नहीं है, बल्कि दुनिया के कई ऐसे स्थान है जहां इतनी ठंड पड़ती है कि इंसान की सांसें भी वहां जम सकती है.

ये भी पढ़ें: इस नदी में बहता है कोयले से भी काला पानी, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे ही स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दुनिया का सबसे ठंडा स्थान माना जाता है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, ईस्ट अंटार्किटका का पठार धरती पर सबसे ठंडा माना जाता है. यहां का तापमान -93 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस  स्थान से ज्यादा ठंडा भी एक स्थान है.

ये भी पढ़ें: इस झील में मौजूद है सैकड़ों नर कंकाल, एक हजार साल से पुराना है इसका रहस्य

बता दें कि पृथ्वी के अलावा ब्रह्मांड में भी कई ऐसे स्थान है जहां का तापमान बेहद कम होता है. सोशल मीडिया में लोग इस तरह के सवाल पूछते रहते हैं. हाल ही में एक यूजर ने सोशल मीडिया पर पूछा कि ब्रह्माण्ड में सबसे कम तापमान कहां का है. ये भले ही आपको बचकाना सवाल लग रहा हो लेकिन ये सवाल एकदिम सटीक है. ब्रह्मांड में कोई तो ऐसा स्थान होगा जो बेहद ठंडा होगा.

लोगों ने दिया ऐसा जवाब

कोरा पर एक यूजर ने लिखा, "ब्रह्मांड में ज्ञात सबसे ठंडा प्राकृतिक स्थान 'बूमरैंग निहारिका' है. यह स्थान पृथ्वी से 5,000 प्रकाश वर्ष दूर सेंटारस तारामंडल में मौजूद है. इस स्थान का तापमान -272.15 डिग्री सेल्सियस है. जो अंटार्कटिका के तापमान से भी काफी कम है. हालांकि ये परम शून्य ताप मान से थोड़ा ही ज्यादा गर्म है. बताया जाता है कि ये स्थान गैस और धूल के बादल से बना क्षेत्र है. इससे ठंडा कुछ भी नहीं है. इसी तरह का जवाब और भी कई यूजर्स ने कोरा पर दिया.

ये भी पढ़ें: इस गांव को माना जाता है भूतिया, जिसके नाम दर्ज है वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए क्या है वजह

दुनिया की सबसे ठंडी जगह

हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है ये जानने के लिए चलते हैं स्पेस वेबसाइट की रिपोर्ट की ओर. इस रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की सबसे ठंडी जगह धरती पर मौजूद नहीं है, बल्कि वो धरती से 5000 लाइट ईयर दूर है, इसका अर्थ ये हुआ कि इंसान का यहां तक पहुंचना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन है, इसलिए यहां रहने की कल्पना भी नहीं की जा सकती. क्योंकि ये स्थान सेंटॉरस नाम के तारामंडल में है. इसका नाम है बूमरैंग नेबुला है. यहां का तापमान -273.15 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है. ये स्थान धुएं के बादल और गैस से मिलकर बना है. इसके केंद्र में मौजूद लाल रंग का तारा लगातार नष्ट हो रहा है.