logo-image

नकली समझकर हीरा फेंकने वाली थी महिला, अब नीलामी में मिलेंगे इतने करोड़

महिला को उस वक्त झटका लगा जब वो अपने कॉस्ट्यूम ज्वैलरी को बेचने के लिए पूर्वोत्तर इंग्लैंड में एक नीलामीकर्ता के पास गई और हीरे की अंगूठी की बोली 2 मिलियन पाउंड यानी की 20,45,28,800 रुपये लगाई गई.

Updated on: 02 Nov 2021, 12:51 PM

लंदन:

लोगों को असली और नकली के बीच अंतर कर पाना अब मुश्किल हो रहा है. कई बार असली सामानों को भी लोग नकली समझ लेते हैं. ऐसा ही एक वाक्या इंग्लैंड में एक महिला के साथ हुआ. महिला के पास हीरे के एक अंगूठी थी. महिला उसे नकली ही समझती थी. इसी कारण उसे कोई तवज्जों नहीं देती थी. महिला उसे फेंकने वाली थी. महिला को उस वक्त झटका लगा जब महिला कॉस्ट्यूम ज्वैलरी को बेचने के लिए पूर्वोत्तर इंग्लैंड में एक नीलामीकर्ता के पास गई और उसके उस हीरे की अंगूठी की बोली 2 मिलियन पाउंड यानी की 20,45,28,800 रुपये लगाई गई. महिला यह सोचकर हैरान रह गई कि जिस अंगूठी को वह नकली हीरे की समझ फेंकने वाली है इसकी कीमत 20 करोड़ से अधिक लगी हैं. 

यह भी पढ़ेंः दिवाली का अनोखा दीया, रोशनी के साथ दे आतिशबाजी का भी मजा

महिला अपने पुराने गहनों से भरे बैग को लेकर नीलामी के लिए पहुंची थी. इसी बैग में वह अंगूठी भी थी जिसे वह नकली समझ रही थी. जब इस अंगूठी को निकाला गया तो उसकी नीमाली की गई. इसमें उसकी कीमत 20 करोड़ से अधिक लगाई गई. इस अंगूठी को महिला को साधारण समझ रही थी. जब इस अंगूठी को नीलामकर्ता ने देखा तो बताया कि वो हीरा 34 कैरेट का है. महिला उसकी 20 करोड़ कीमत मिलने की बात सुनकर खुशी से उछल पड़ी. महिला ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर, Featonby's Auctioneers and Valuers की तरफ से हीरे की तस्वीर दिखाई जो एक पाउंड के सिक्के से भी बड़ा था.

यह भी पढ़ेंः छोटी कार से भी भारी है यह विशालकाय कद्दू, तोड़ डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

महिला ने कहा नीलामी घर को पहले लगा कि वो एक क्यूबिक ज़िरकोनिया  सिंथेटिक हीरे जैसा है. उसे अंगूठी को निदेशक के कार्यालय में संग्रहीत किया गया और किसी ने सुझाव दिया कि इसका परीक्षण किया जाना चाहिए. नीलामी घर ने एक परीक्षक के जरिए हीरे की टेस्टिंग कराई और वो एक असली हीरा निकला. इसके बाद नीलामकर्ताओं ने इसे लंदन और बेल्जियम के विशेषज्ञों के पास भेजा, जिन्होंने पुष्टि की कि यह 34 कैरेट का हीरा है. कैरेट माप पत्थर के वजन से संबंधित होता है. जितने उच्च कैरेट का पत्थर पाया जाता है वह उतना अधिक मूल्यवान होता है.