logo-image

Google ने मनाया सर्दी का मौसम, इस ख़ास Doodle के साथ किया सेलिब्रेट

Google एक अलग अंदाज में विंटर सीजन का वेलकम करता हुआ नजर आया. Google ने एक ख़ास Doodle के जरिये विंटर सीजन को वेलकम किया है.

Updated on: 22 Dec 2021, 11:41 AM

नई दिल्ली :

Google ने आज Winter Solstice के मौके पर सर्दी के मौसम को समर्पित अपना खास एनिमेटिड Doodle पेश किया है, जो कि भारत और दुनियाभर में सर्च इंजन पर देखा जा सकता है. आज Winter Solstice को साल का सबसे छोटा दिन या फिर सबसे लम्बी रात भी कहा जाता है. इस दिन सूरज की किरणे बहुत ही कम समय के लिए पृथ्वी पर पड़ती है, जिस वजह से आज का दिन सबसे छोटा और रात सबसे लम्बी मानी जाती है. इसे सर्दी के मौसम की शुरुआत का भी प्रतीक माना जाता है, जिसके कुछ महीने तक सर्द मौसम बना रहता है.

यह भी पढ़ें: बिहार में फर्जी पत्र दिखा बेचा स्टीम इंजन, इंजीनियर समेत सात लोगे बने आरोपी 

बता दें कि, जैसे ही आज आप कुछ सर्च करने के लिए Google सर्च इंजन को ओपन करेंगे, तो आपको एनिमेटिड Doodle देखने को मिलेगा. इस डूडल में आपको एक कांटेदार जंगली चूहा बर्फ की चादर पर चलते हुए नज़र आएगा. जैसे ही आप डूडल पर क्लिक करेंगे, तो आपको गूगल पर इससे जुड़े कई आर्टिकल्स पढ़ने को मिल जाएंगे. गूगल डूडल साइट के अनुसार, Winter 2021 Google doodle को दुनियाभर के कई हिस्सों में लाइव किया गया है, जिसमें भारत, कनाडा, रूस, अमेरिका और यूके शामिल हैं.

Winter Solstice को खगोलीय रूप (astronomical) से पृथ्वी के पश्चिमी भाग में सर्दियों की शुरुआत और गर्मियों के अंत के रूप में जाता जाता है. Winter Solstice एक प्राकृतिक घटना है. जये हर साल दो बार होती है. जब सर्दी के मौसम में पृथ्वी का एक ध्रुव अपनी अधिकतम दूरी पर सूर्य से दूर हो जाता है. ऐसे में सूर्य से दूर होने की वजह से पृथ्वी पर रोशनी कम समय के लिए रहती है. जिसकी वजह से दिन छोटा और रात बड़ी होती है.