logo-image

क्यों इंस्टाग्राम और फेसबुक ने काम करना कर दिया था बंद, जानें DDOS अटैक के बारे में सबकुछ 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, DDOS हमले की वजह से ऐसा हो सकता है. दरअसल, साइबर हमले में सर्वर बहुत सारे लोग एक साथ लॉगिन करने का प्रयास किया जाता है.

Updated on: 06 Mar 2024, 12:11 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक और इंस्टाग्रम ने मंगलवार को अचानक काम करना बंद कर दिया. जब लोगों ने एप्स को चलाने का प्रयास किया तो ये लाग आफ दिखाई दे रहा था. यूसर्ज को उनके अकाउंट से बाहर कर दिया. हालांकि एक घंटे बाद ही परिस्थितियां बदल गईं. सभी सर्विस फिर से काम करने लगीं. कंपनी की ओर से जानकारी में अब तक सामने आया है कि DDOS अटैक के कारण ऐसा हुआ था. मगर DDOS हमला होता क्या है. आइए जानने की कोशिश करते हैं. 

DDOS अटैक BOTS के जरिए होते हैं

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, DDOS हमले की वजह से ऐसा हो सकता है. दरअसल, साइबर हमले में सर्वर बहुत सारे लोग एक साथ लॉगिन करने का प्रयास होता है. इस तरह तय क्षमता से अधिक बहुत सारे लोग लॉगिन करते हैं. इतना ही नहीं, उनमें अधिकतर यूजर फेक बताए जाते हैं. DDOS अटैक BOTS के जरिए होते हैं. यह एक तरह का कंप्यूटर रोबोट होता है. इसे साइबर टर्म में यूजर का हमला कहा जाता है. 

ये भी पढ़ें: PM Modi In Kolkata: देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, बच्चों के साथ किया सफर

दुनियाभर में ये सेवाएं बद हो गई थीं

इंस्टा और फेसबुक के बंद होने के बाद भी व्हाट्सप काम कर रहा था. दुनियाभर में ये सेवाएं बद हो गई थीं. लोगों का कहना था कि ये दोनोें सोशल नेटवर्क चलाने के बाद खुद लॉगआउट हो गए. वहीं कई लोगों ने इसका सेशन एक्सपायर होने की बात कही है. इन एप्स के काम करना बंद करने के बाद लाखों यूजर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जमकर शिकायत की. इसके लिए मीम्स भी बनाए. इसके साथ इन अकाउंट्स के साथ लोगों के इनसे जुड़े ऐप मैसेंजर और थ्रेड्स ने भी काम करना बंद कर दिया. आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट का कहना है कि फेसबुक के लिए करीब 3,00,000 से ज्यादा लोगों ने आउटेज की शिकायत की. वहीं इंस्टाग्राम के डाउन होने को लेकर 20,000 लोगों ने शिकायत की.