News Nation Logo

ताइवन में आखिर क्यों आतें हैं इतने भूकंप? जानें कब-कब महसूस हुए खतरनाक झटके

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 18 Sep 2022, 04:54:35 PM
tsuami in taiwan

tsuami in taiwan (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

ताइवान में लगातार भूकंप महसूस किए जा रहे हैं. यहां पर शनिवार और रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए.  इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केट पर 6.9 बताई गई है. दक्षिण पूर्वी ताइवान में आए भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी भी जारी गई है. रविवार को आए भूंकप ने भारी उथल-पुथल मचाया. भूकंप के बाद ट्रेन कार पटरी से उतर गईं और एक इमारत भी गिर गई. अभी तक किसी को कोई जानकारी नहीं हैं कि इन हादसों में कितने लोगों की मौत हुई है.  अमेरिकी वैज्ञानिकों के अनुसार झटके स्थानी समयानुसार करीब दो बजकर 45 पर आए. ताइवान में 24 घंटे के अंदर यहां पर सौ झटके महसूस किए गए. 

कब-कब कितने भूकंप

दरअसल ताइवान सरकम पैसेफिक सेस्मिक जोन के अंदर आता है. यहां पर भूकंप आना काफी सामान्‍य बात कही जाती है. यहां पर अमूमन झटके तेज होते हैं.  सेंट्रल वेदर ब्यूरो की ओर से बताया गया है कि 1900 से 1990 तक देश में हर साल 2200 भूकंप झटके महसूस किए गए. इनमें 214 खतरनाक भूकंप की श्रेणी में आते हैं. सन् 1991 में सेस्मिक नेटवर्क सक्षम बनाने का प्रयास किया गया. इससे भूकंप का पता लगाना आसान हो गया. दरअसल ताइवान दो टेटोनिक प्‍लेट्स के नजदीक है. ऐसे में यहां पर भकूंप आना आम बात है. 

खतरनाक भूकंप

ताइवान में सबसे खतरानाक भूकंप 2016 में आया था. इसमें सौ लोगों की मौत हो गई थी. वहीं वर्ष 1999 में आए भूकंप में 2000 से अधिक लोग मारे गए थे. जापान के मौसम विभाग के अनुसार, ताइवान के करीब सुनामी की चेतावनी जारी गई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि करीब तीन फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं. अमेरिका का कहना है कि ताइवान के जिन द्वीपों पर सुनामी की चेतावनी दी गई है, वो जापान की राजधानी टोक्यों से करीब 2000 किलोमीटर दूरी पर है. इन इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई है. 

First Published : 18 Sep 2022, 04:52:04 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.