logo-image

Teenagers Fear: टीनेजर्स को सबसे ज्यादा किन बातों से लगता है डर, जानें यहां

Teenagers Fear: इन बातों के आलावा भी टीनेजर्स को अन्य चुनौतियों और स्थितियों का सामना करना पड़ता है. यह उनके व्यक्तिगत अनुभवों और परिस्थितियों पर निर्भर करता है.

Updated on: 13 Jan 2024, 06:45 PM

नई दिल्ली:

Teenagers Fear:  टीनेजर्स शख्स के जीवन का एक ऐसा समय होता है जब सबसे अधिक बदलव होते हैं. इस समय में वो सबसे ज्यादा कन्फ्यूज होते हैं. उनको नहीं पता होता है कि क्या सही और क्या गलत है. इसकी वजह से वो कई चीजों को लेकर डर के साए में रहते हैं. तो आज हम आपको बताएंगे की उन्हें किस बात को लेकर सबसे अधिक डर होता है. इस दौरान वो कई तरह की चुनौतियों से गुजरना पड़ता है.  आज हम बताएंगे वो कौन सी बातें हैं जिससे वो डरते हैं.

टीनेजर्स के डर की वजह:

स्कूल और एकेडेमिक रिजल्ट: टीनेजर्स को अपनी एकेडमिक प्रेशर का सामना करना पड़ता है. उन्हें इस बात की डर होताी है कि अगर वो परीक्षा में पास नहीं हो पाएं तो आगे की पढ़ाई छुट जाएगी. लोग क्या कहेंगे. अच्छा कॉलेज नहीं मिलेगा. करियर आगे कैसे बढ़ेगा जैसे.  जिससे उन्हें पढ़ाई, परीक्षाएं, और प्रतिष्ठान में चुनौती होती है.

सोशल सिस्टम: टीनेजर्स को सोशल सिस्टम और वर्तमान में चल रहे स्थिति में खुद को पिछड़ा महसूस करते हैं. इसकी वजह से टीनेजर्स में आत्मविश्वास की कमी होती है. जिसकी वजह से वो भविष्य को  और स्थिति से जुड़ा हो सकता है, जिससे उन्हें आत्मविश्वास की कमी और डर का अनुभव हो सकता है.

शरीर में हार्मोन बदलाव: यह उम्र में बड़े होने के साथ ही शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण शरीर में हार्मोन का तेजी से निकलना. इसकी वजह से शरीर में कई तरह के परिवर्तनों होते हैं.  इस दौरान उनमें कई तरह के सवाल पैदा होते हैं. जिसकी वजह से वो डर जाते हैं. 

कॉम्पीटीशन: इस समाजिक जीवन में लोगों को सबसे अधिक डर होता है कॉम्पीटन का. टीनेजर्स इस अवस्था में नहीं होते हैं कि वो ये फैसला कर सकें कि क्या गलत है और किस तरह से उससे निपटना है. भविष्य को लेकर काफी चिंतित होते हैं. दूसरों को सफल होते देख उसके जैसा बनना चाहते हैं. जिसकी वजह से वो कॉम्पीटीशन का सामना करते हैं.  

फैमली सिस्टम: कुछ टीनेजर्स को परिवारिक समस्याएं जैसे कि लड़ाई, संघर्ष, भेदभाव जैसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसकी वजह से भी वो डरते हैं. 

भविष्य की अनिश्चितता: टीनेजर्स को अपने भविष्य की अनिश्चितता से डर होता है. उन्हें नहीं पता होता है कि किस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाएं. किस कॉलेज से आगे की पढ़ाई करें. इसकी वजह के कई तरह दुविधा उनके मन में उमड़-घुमड़ करती है. ये उनके डर का सबसे बड़ा कारण है. इस समस्या से सबको गुजरना होता है.

इन बातों के आलावा भी टीनेजर्स को अन्य चुनौतियों और स्थितियों का सामना करना पड़ता है. यह उनके व्यक्तिगत अनुभवों और परिस्थितियों पर निर्भर करता है.