logo-image

इस देश में हंसने पर है रोक! पकड़े गए तो लगती है जुर्माने की चपत

Weirdest Laws In The World: क्या आप जानते हैं दुनिया के कई देशों में बेहद अजीबोगरीब कानून हैं. जहां कहीं, नहीं नहाने पर जेल की सजा का प्रावधान है तो कहीं टॉयलेट का फ्लश इस्तेमाल करने पर भारी जुर्माना लग जाता है.

Updated on: 11 Jun 2022, 08:27 AM

highlights

  • सोलोगैमी का कॉन्सेप्ट भारत में नया है दुनिया में नया नहीं
  • इटली के मिलान शहर में लोगों के हंसने पर जुर्माना लगता है
  • बिस्तर में जाने से पहले नहीं नहाते तो जेल की सजा का प्रावधान

नई दिल्ली:

Weirdest Laws In The World: भारत में सोलोगैमी का कॉन्सेप्ट नया है. लेकिन दुनिया के कई देशों में ये विधा नई नहीं है. खुद से ही शादी का कॉन्सेप्ट शुरुआत में लोगों को बेहद अजीबोगरीब लगा कि खुद से शादी कैसे हो सकती है. वहीं हाल ही में ऐसा केस भी सामने आ गया जहां लड़की ने तमाम विरोधों के बावजूद खुद से ही शादी रचा डाली. उसने शीशे में देखकर खुद की मांग में सिंदूर डाला. इसी कड़ी में क्या आप जानते हैं दुनिया के कई देशों में बेहद अजीबोगरीब कानून हैं. जहां कहीं, नहीं नहाने पर जेल की सजा का प्रावधान है तो कहीं टॉयलेट का फ्लश इस्तेमाल करने पर भारी जुर्माना लग जाता है. यही नहीं हंसने पर भी जुर्माना वसूला जाता है. आज इस रिपोर्ट में ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां के कानून आपको अटपटे लग सकते हैं. 

10 बजे के बाद बाथरूम का फ्लश इस्तेमाल करने की मनाही
यूरोपीय देश स्विट्ज़रलैंड (Switzerland) में लोगों को रात 10 बजे के बाद बाथरूम में फ्लश इस्तेमाल करने पर मनाही है. किसी के घर से रात 10 बजे के बाद फ्लश इस्तेमाल करने की आवाज आती है तो उस पर मोटी राशि का जुर्माना लगाया जाता है. 

ये भी पढ़ेंः मां बनी अपनी ही बेटी के लिए सरोगेट मदर, खुद की कोख में पाला बेटी की बच्चा

हंसे तो फंसे, मोटी राशि के जुर्माने का प्रावधान
इटली (Italy) के मिलान (Milan) शहर की बात करें तो यहां लोगों के हंसने पर बैन है. अगर कोई ऐसा करता दिखाई देता है तो उसे भारी जुर्माने की राशि चुकानी पड़ती है.

नहीं नहाए तो खा सकते हैं जेल की हवा
भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में लोग सर्दियों में कभी- कबार टालमटोली करते हूए नहाना जरूरी नहीं समझते. लेकिन आपको जान कर हैरानी होगी कि इंग्लैंड के मैसाच्युसेट्स (Massachusetts) में ऐसा करने पर जेल की हवा खानी पड़ती है. जी हां, इंग्लैंड के मैसाच्युसेट्स में कानून है कि कोई भी रात को बिना नहाए बिस्तर पर सोने नहीं जा सकता. अगर कोई ऐसा करता है तो जेल की सलाखों के पीछे डाल दिया जाता है.