News Nation Logo

उत्तराखंड त्रासदी की तबाही के ये 5 हाहाकारी वीडियो, जिसे देखकर कांप जाएगी आपकी रूह

देवभूमि पर आई इस तबाही ने एक बार फिर उत्तराखंड पर मुसीबत का पहाड़ खड़ा कर दिया है. वहीं, ग्लेशियर टूटने के बाद जब पानी की रफ्तार कम हुई, तो उसके बाद से की जो तस्वीरें सामने आ रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 10 Feb 2021, 01:54:58 PM
flood in uttarakhand

उत्तराखंड में बाढ़ (Photo Credit: वीडियो ग्रैब न्यूज नेशन)

highlights

  • उत्तराखंड में रविवाल को आई ये दैवीय आपदा
  • ग्लेशियर टूटने से उत्तराखंड के चमोली में बड़ा हादसा
  • दैवीय आपदा ने याद दिलाई 2013 की त्रासदी

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में रविवार को आए हिमस्खलन ने वहां तबाही मचकर रख दी है. इस हादसे ने उत्तराखंड में आई साल 2013 की तबाही याद दिला दी. रविवार को आई इस दैवीय आपदा ने लाखों जिंदगियों को प्रभावित कर दिया है. सैकड़ों लोग इस जल प्रलय में समा गए और देखते ही देखते कई सरकारी प्रोजेक्ट भी इस त्रासदी की भेंट चढ़ गए. देवभूमि पर आई इस तबाही ने एक बार फिर उत्तराखंड पर मुसीबत का पहाड़ खड़ा कर दिया है. वहीं, ग्लेशियर टूटने के बाद जब पानी की रफ्तार कम हुई, तो उसके बाद से की जो तस्वीरें सामने आ रही है. वह काफी भयावह है. एनडीआरएफ, सेना, अर्धसैनिक बल राहत बचाव कार्य में अभी भी जुटे हुए हैं.

तपोवन सुरंग से रविवार को 16 लोगों को सेना ने सुरक्षित बचाया लिया. वहीं, दूसरी सुरंग में बचाव कार्य जारी है.जोशीमठ में आई तबाही में अभी तक 19 लोगों के शव बरामद हुए हैं. देवभूमि की इस भयंकर तबाही की पल-पल की जानकारी आपके लिए न्यूज नेशन ग्राउंड जीरो से आपको रिपोर्ट पहुंचा रहा है. चलिए आपको दिखाते हैं. चमोली के जोशीमठ में आई त्रासदी की वो वीडियो जिसे आपने अभी तक नहीं देखा होगा.

                                       

  

हमारे रिपोर्टर लगतार वहां के हालात की जानकारी पहुंचा रहे हैं. पहला वीडियो जिसमें साफतौर पर देखा जा सकता है कि तबाही का जो मंजार दिखाई दे रही है, वह साल 2013 में आई केदारनाथ की तबाही जैसी दिखाई दे रही है. आप वीडियो में देख सकते हैं कि ग्लेशियर टूटने के बाद जो सैलाब पहाड़ों से नीचे दिखाई दे रहा है. वह काफी खौफनाक है.

                           


दूसरी वीडियो में साफतौर पर देख सकते हैं कि आखिर तबाही कितनी बड़ी थी. वीडियो में दो तस्वीर हैं. एक तबाही के पहले का और एक तबाही के बाद का. पहले विंडो में आप देख सकते हैं कि पहाड़ों पर एक मंदिर बना हुआ दिखाई दे रहा है. वहीं, दूसरी तस्वरी में आप देख सकते है कि तब तबाही आई तो मंदिर पूरी तरह से तबाह हो चुका था. यानि मंदिर पूर तरह से मलबे में तब्दील हो चुका था. इसी वीडियो में आप देख सकते हैं कि तपोवन में आई तबाही में आपना सबकुछ गवां चुके लोगों का दर्द.

 

                                   


तीसरे वीडियो में आप तबाही के बाद का स्थान दिखाई देगा, चमोली में तबाही स्थल का हवाई दृश्य है. साथ ही हवाई हेलीकॉप्टर से सर्वेक्षण कर रहे है ताकि कोई कहीं अगर फंसा हो, तो उस तक राहत और बचाव कार्य पहुंचाया जा सके. वीडियो में देखा जा सकता है कि हेलीकॉप्टर से जोशीमठ के इलाके का सर्वेक्षण किया जा रहा है.

 

                                   


चौथे वीडियो में देखा जा सकता है कि चमोली में आई बाढ़ के कारण कट गए गांवों को आईटीबीपी के जवान सहायता प्रदान की पूरी तैयारी में हैं. आईटीबीपी के जवान पीड़ित लोगों तक राहत पहुंचाने के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं. पिछले 35 घंटे से वह लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन कर रहे हैं, ताकि फंसे हुए लोगों के बाहर निकाला जा सके.

                                       


आपको बता दें कि उत्तराखंड में आई इस तबाही से निपटने के लिए राज्य का आपदा प्रबंधन बल (एसडीआरएफ) ने चमोली में फ्लैश फ्लड साइट पर राहत और बचाव अभियान चला रहा है. आप वीडियोज में देख सकते हैं कि किसी प्रकार से जवान अपनी जान पर खेलकर लोगों की जान बचाने किले गहरी से गहरी खाई में उतर रहे हैं. राहत एवं बचाव दल के जवानों ने गजब की तत्परता दिखाते हुए अपने काम को बखूबी अंजाम दिया है जो कि हम इन वीडियोज में साफ तौर पर देख सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Feb 2021, 01:52:00 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×