logo-image

Video: जब खाने की तलाश में मंदिर पहुंच गए भालू और फिर...

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर प्रवीण कासवान ने एक वीडियो पोस्ट किया है जो इसी मंदिर का है. इसमें भालू मंदिर के अंदर खाना ढूंढते नजर आ रहे हैं.

Updated on: 14 Apr 2020, 01:13 PM

नई दिल्ली:

कोरोना के चलते देशभर में लॉकडाउन लागू किया गया है. इसके चलते न केवल आम जनता पर बल्कि जंगली जानवरों पर भी प्रभाव पड़ रहा है. दरअसल छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) में महासमुंद जिले के घुंचापाली पहाड़ी पर स्थित श्री चंडी माता मंदिर में कई सालों से जंगल से निकलकर कई भालू मंदिर परिसर में हमेशा आते हैं. मंदिर के पुजारी उन्हें खाना खिलाते हैं. लेकिन लॉकडाउन के चलते उन्हें अब खाना नहीं मिल पा रहा है. इसी से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है जो इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर प्रवीण कासवान ने एक वीडियो पोस्ट किया है जो इसी मंदिर का है. इसमें भालू मंदिर के अंदर खाना ढूंढते नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): भारतीय रेलवे ने 3 मई तक अपनी सभी यात्री सेवाएं निलंबित की

प्रवीण कासवान ने इस वीडियो के बारे में जानकारी देते हुए लिखा, मंदिर बंद हैं. ऐसे में इन भालुओं को खाना नहीं मिल रहा है. ये आते हैं और चले जाते हैं. यहां दो भालू डस्टबीन में खाना ढूंढते और खेलते नजर आ रहे हैं. इसलिए सलाह दी जाती है कि जंगली जानवरों को खाना नहीं दिया जाना चाहिए.

फिलहाल लॉकडाउन के चलते इस मंदिर परिसर को बंद किया गया है. पहाड़ पर बने रास्ते भी विरान है. सिर्फ मंदिर के कर्मचारी ही वहां है. ऐसे में यह भालू अब खाने की तलाश में है.

यह भी पढ़ें: बेमौसम बारिश के बाद लॉकडाउन में मजदूरों की किल्लत से किसान परेशान

बता दें, कोरोना के चलते देश में जारी 21 दिनों के लॉकडाउन की अवधि आज यानी 14 अप्रैल को पूरी हो चुकी है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देशव्यापी लॉकाडाउन (Coronavirus Lockdown) को 3 मई तक बढ़ा दिया है. उन्होंने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपलोगों ने त्‍याग करके कोरोना से देश को बचाया है. अनुशासित सिपाही की तरह आपने जो किया है, उसे मैं नमन करता हूं. बाबा साहब के बनाए हमारे संविधान में वी द पीपल की बात कही गई है, यही तो इसका मकसद है. मैं आप सभी की ओर से बाबा साहब को नमन करता हूं. यह देश के अलग-अलग हिस्‍सों में अलग-अलग त्‍योहारों का मौसम है. यह देश उत्‍सवों से अकसर खिलखिलाता रहता है. अनेक राज्‍यों में नया साल प्रारंभ हुआ है. लॉकडाउन में आप सब सादगी से त्‍योहार मना रहे हैं. यह बहुत ही प्रेरक है. मैं नए साल पर आपके और परिवारजन के उत्‍तम स्‍वास्‍थ्‍य की मंगलकामना करता हूं.