News Nation Logo

नकल रोकने के लिए डायरेक्टर ने अपनाया अजीबो-गरीब तरीका, मानवाधिकार उल्लंघन में जा सकते हैं अंदर!

तस्वीर में आप देखेंगे कि परीक्षा कक्ष में बैठे छात्र-छात्राओं के सिर पर एक कार्टन का डिब्बा रख दिया गया है, जिसके कुल 6 मुंहानों में से केवल 2 मुंहानों को खोला गया है.

By : Sunil Chaurasia | Updated on: 04 Sep 2019, 12:09:20 PM
image courtesy: Diario de Hidalgo/ facebook

image courtesy: Diario de Hidalgo/ facebook

नई दिल्ली:

परीक्षाओं के दौरान होने वाली नकल से केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देश भी परेशान हैं. परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए सरकारें तमाम कोशिशें कर रही हैं लेकिन छात्रों की नई-नई तरकीबें सरकारें और अधिकारियों की सभी कोशिशों को नाकाम कर दे रही हैं. इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक ऐसी तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें संस्थान के प्रशासन ने नकल रोकने के लिए एक बेहद ही अजीबो-गरीब तरीका अपनाया है. तस्वीर में आप देखेंगे कि परीक्षा कक्ष में बैठे छात्र-छात्राओं के सिर पर एक कार्टन का डिब्बा रख दिया गया है, जिसके कुल 6 मुंहानों में से केवल 2 मुंहानों को खोला गया है.

ये भी पढ़ें- 'टिक-टॉक' वीडियो बनाने के लिए एक शख्स ने अपनी जीप में ही लगाई आग, देखें Video

डिब्बे का पहला मुंहाने में सिर डाला गया है जबकि दूसरे मुंहाने को केवल अपनी कॉपी देखने के लिए खोला गया है. इस खास तरकीब की वजह से परीक्षार्थी केवल अपनी ही कॉपी पर नजर डाल सकेंगे. इस डिब्बे की वजह से वे चाहकर भी अपने साथियों की कॉपियों में झांक नहीं सकेंगे. बता दें कि इस पूरी तरकीब की एक शानदार फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. हालांकि संस्थान प्रशासन के इस तरीके को कई जगह आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- सुरक्षाबलों ने 5 लाख के इनामी नक्सली की जान बचाई, 12 किमी टांगकर पहुंचाया अस्पताल

यह पूरा मामला मेक्सिको के एल. सबिनल कॉलेज का है, जहां के डायरेक्टर लुइस जुआरेज टेक्सिस ने नकल को रोकने के लिए ये खास तरीका अपनाया. लेकिन डायरेक्टर का ये आइडिया अब उनपर भारी पड़ता नजर आ रहा है. फोटो वायरल होने के बाद लोग छात्रों को डायरेक्टर के खिलाफ मानवाधिकार का उल्लंघन करने को लेकर मामला दर्ज कराने की सलाह दे रहे हैं. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर अब डायरेक्टर को निलंबित करने की भी मांग कर रहे हैं.

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 04 Sep 2019, 12:09:20 PM