News Nation Logo
Banner

इस शहर में 2 महीने तक रहेगा अंधेरा, अब 2021 में दिखेगा सूर्य, जानिए क्यों

अमेरिका का एक शहर ऐसा भी है, जहां इन दिनों में दो महीने से ज्यादा वक्त के लिए अंधेरा छाया रहेगा, क्योंकि इन दिनों में सूर्य यहां दिखाई ही नहीं देगा. यह अमेरिका के अलास्का स्थित उतकियागविक शहर है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 Nov 2020, 08:08:06 AM
Utqiagvik city

इस शहर में 2 महीने तक रहेगा अंधेरा, अब 2021 में दिखेगा सूर्य (Photo Credit: फाइल फोटो)

अलास्का:

अमेरिका का एक शहर ऐसा भी है, जहां इन दिनों में दो महीने से ज्यादा वक्त के लिए अंधेरा छाया रहेगा, क्योंकि इन दिनों में सूर्य यहां दिखाई ही नहीं देगा. यह अमेरिका के अलास्का स्थित उतकियागविक शहर है. यहां के लोग अब अगले 2 महीने से ज्यादा वक्त तक अंधेरे में रहने वाले हैं. सरकार की ओर से इस शहर में आधिकारिक तौर पर 65 दिन तक अंधेरा रहने की घोषणा की गई है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका और कनाडा में एक साथ उगे दो सूरज, जानें इसका सच

अब 23 जनवरी को दिखाई देगा सूरज

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अलास्का के उतकियागविक शहर में अब 23 जनवरी को सूर्य दिखाई देगा. स्थानीय समयानुसार 23 जनवरी को दोपहर एक बजे यहां सूर्योदय होगा. रिपोर्ट के मुताबिक, अलास्का में 18 नवंबर को आखिरी बार सूर्योदय हुआ. जिसके करीब 2 महीने बाद अब 23 जनवरी को ही सूर्योदय होगा.

क्यों होता है ऐसा?

अमेरिका के इस शहर में आखिर ऐसा क्यों होता है, इसकी एक वजह है. दरअसल, अलास्का ध्रुवीय इलाके में पड़ता है. आर्कटिक सर्किल की ऊंचाई पर स्थित होने के कारण यहां सूरज क्षितिज से ऊपर ही नहीं आ पाता है. उत्तरी ध्रुव की ओर आगे बढ़ते हुए सर्दियों में कई जगहों पर दिन इतने छोटे हो जाते हैं कि वहां रोशनी नहीं पहुंच पाती है. यहां सर्दी के मौसम में दिन में भी अंधेरा रहता है.

यह भी पढ़ें: चीन के रवैये में झोल, सीमा पर गतिरोध के बीच एलएसी पर लगा रहा रडार

सर्दियों में माइनस में पहुंच जाता है तापमान

इसी तरह अलास्का के उतकियागविक शहर में अब 23 जनवरी को सूर्य दिखाई पड़ेगा. उतकियागविक शहर में करीब 4 हजार की आबादी है. यहां सूरज और रोशनी के बिना काफी ठंड रहती है. कई बार यहां तापमान माइनस 10 से 20 डिग्री तक नीचे लुढ़क जाता है. इतना ही नहीं, दो महीने के अंधेरे में शहर का औसत तापमान माइनस 5 डिग्री से नीचे होता है.

कई और शहरों में भी होती है ये घटना

हालांकि सूर्योदय से जुड़ी यह घटना अकेले सिर्फ अमेरिका के शहर में ही नहीं होती है, बल्कि अलास्का के अलावा रूस, स्वीडन, फिनलैंड, ग्रीस और कनाडा के कुछ शहरों में भी ऐसी स्थिति पैदा होती है. कनाडा के ग्रीस फिओर्ड में तो 100 दिन तक अंधेरा रहने की स्थिति बन जाती है.

First Published : 22 Nov 2020, 07:59:48 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो