News Nation Logo
Banner

बगदादी के अंडरवियर से हुई मौत की पुष्टि, पूरा मामला जानने के बाद भन्ना जाएगा आपका दिमाग

अमेरिका ने बगदादी के अंडरवियर और शव से लिए गए डीएनए सैंपल को मिलाने के बाद ही उसकी मौत की पुष्टि की है.

By : Sunil Chaurasia | Updated on: 29 Oct 2019, 03:04:00 PM
अबू बक्र अल बगदादी

अबू बक्र अल बगदादी (Photo Credit: https://twitter.com/ColsBols)

नई दिल्ली:

अमेरिका ने इस दुनिया को ISIS चीफ अबू बक्र अल बगदादी के आतंक से मुक्त कर दिया. अमेरिकी सुरक्षाबलों के हाथों मारे जाने के डर से बगदादी ने खुद को ही बम से उड़ा दिया था. जिसके बाद अमेरिका ने अपने सशस्त्र संघर्ष कानून के मुताबिक बगदादी के शव को समुद्र में दफना दिया. बगदादी की मौत के बाद अमेरिका अब उसके जीवन को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे कर रहा है. अमेरिका ने बताया कि बगदादी की पहचान कर उस तक पहुंचना काफी मुश्किल था. ऐसे में अमेरिका ने सीरिया के कुर्द लड़ाकों से संपर्क साधा था. लड़ाकों ने ही बगदादी तक पहुंचने में अमेरिका की मदद की.

ये भी पढ़ें- अमेरिका ने ISIS सरगना अबू बक्र अल बगदादी को पहुंचाया जहन्नुम, लादेन की तरह हुआ अंतिम संस्कार

अंग्रेजी वेबसाइट Daily Mail की मानें तो अमेरिका ने बगदादी के अंडरवियर और शव से लिए गए डीएनए सैंपल को मिलाने के बाद ही उसकी मौत की पुष्टि की. रिपोर्ट में कहा गया है कि कुर्द लड़ाकों ने आईएसआईएस में बगदादी के खास लोगों से अपनी अच्छी जान-पहचान बना रखी थी. इसी के जरिए एक कुर्द लड़ाके ने अमेरिका के कहने पर बगदादी के अंडरवियर चुरा लिए थे. अंडरवियर से लिए गए सैंपल 100 प्रतिशत सही पाए गए. इतना ही नहीं कुर्दों ने अमेरिका को बगदादी की सटीक लोकेशन के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी थी. रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिका के मुखबिरों ने बताया कि दुनियाभर में आतंक मचाने वाला बगदादी उत्तर पश्चिमी सीरिया के इदलिब प्रांत के बारिशा गांव में है, जिसके बाद अमेरिकी सैनिकों ने वहां हमला बोल दिया.

ये भी पढ़ें- हिजाब पहनकर पब में जा रही थी मुस्लिम महिला, गेट पर खड़े बाउंसर ने रोका और कहा...

ISIS चीफ बगदादी को मारने के लिए अमेरिका ने एक खास प्लान बनाया और उसे सुरंग में घेर लिया. वह सुरंग एक तरफ से बंद थी और वहां से निकलने का सिर्फ एक ही रास्ता था, जिसे पहले ही घेर लिया गया था. अमेरिकी सेना की स्वान स्क्वॉड ने सुरंग में बगदादी का पीछा किया. बगदादी को जब मालूम चला कि उसका बचना अब नामुमकिन है तो उसने खुद को बम से उड़ा लिया, उसके साथ-साथ 3 और आतंकी भी मारे गए थे. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदादी को ढूंढ निकालने में अमेरिका की मदद करने वाले कुर्द लड़ाकों को धन्यवाद कहते हुए ट्वीट किया, ''कुर्द लिट्री ऑपकेशन में शामिल नहीं थे. लेकिन उन्होंने कुछ ऐसी अहम जानकारियां दी थीं. जिनसे बड़ी मदद मिली, इसके लिए थैंक्यू.''

First Published : 29 Oct 2019, 03:04:00 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो