News Nation Logo

देश में किसानों के बद्तर हालात, साहुकारों का कर्ज चुकाने के लिए किडनी बेचना चाहता है ये शख्स

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 24 Aug 2019, 01:05:24 PM
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली:  

देश में लगातार बद्तर होती जा रही किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए सरकार की तमाम कोशिशें नाकाम होती जा रही हैं. जहां एक ओर कर्ज के बोध में दबे किसान आत्महत्या कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर अब किसानों कर्ज चुकाने के लिए हैरतअंगेज कदम भी उठा रहे हैं. ताजा मामला उत्तर प्रदेश के सहारनपुर का है, जहां एक किसान ने अपना कर्ज चुकाने के लिए किडनी बेचने का विज्ञापन दिया है. रामकुमार नाम के इस किसान ने सोशल मीडिया पर अपनी किडनी बेचने का विज्ञापन दिया है. रामकुमार की किडनी खरीदने के लिए 1 करोड़ रुपये तक की अधिकतम बोली लगाई जा चुकी है.

ये भी पढ़ें- बेटी की सहेली को नहाता देख बिगड़ी दरिंदे बाप की नीयत, घुस गया बाथरूम में और फिर...

बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश में किसान की ये बेबसी राज्य सरकार ही नहीं बल्कि केंद्र सरकार को भी कठघरे में खड़ी कर रही है. रामकुमार की मानें तो उन्होंने 10 बार लोन के लिए एप्लाई किया, लेकिन एक बार भी उनका लोन पास नहीं किया गया. जिसके बाद उन्होंने मजबूरी में आकर गांव के साहूकारों से ही 10 लाख रुपये का कर्ज ले लिया था. अब रामकुमार पर साहूकारों के कर्ज के साथ-साथ ब्याज का भयानक बोझ आ गया है. रामकुमार साहूकारों को पैसे लौटाने के लिए ही अब अपनी किडनी बेचना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें: UP: 10 साल तक बड़ी बेटी का रेप करता रहा दरिंदा, फिर छोटी बेटी पर खराब हुई नीयत तो खुल गया कच्चा-चिट्ठा

पीड़ित किसान की मानें तो उन्होंने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 3 बार डेयरी फार्मिंग कोर्स में प्रशिक्षण लिया ताकि खुद की डेयरी खोल सकें. इस विकास योजना के तहत ट्रेनिंग लेने वाले लोगों को अपने बिजनेस के लिए सरकार की ओर से कर्ज भी दिया जाता है. लेकिन रामकुमार द्वारा 10 बार लोन के लिए अप्लाई करने के बावजूद उन्हें लोन नहीं मिला. हैरानी की बात ये है कि उन्हें लोन मिलना तो दूर बल्कि उनके एप्लिकेशन को ही हर बार अस्वीकार्य कर दिया जाता था.

First Published : 24 Aug 2019, 12:34:45 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.