logo-image

यहां मुस्लिम समाज ने कराया 9 दिन का अखंड रामायण पाठ, कन्याओं को कराया भोजन

जहां मुस्लिम बिरादरी के ग्राम प्रधान ने नौ दिन तक रामायण का अखंड पाठ कराया. इसके साथ ही हवन पूजन के बाद गांव की कन्याओं को सामूहिक भोजन कराया. इसके साथ ही कन्याओं का आशीर्वाद भी लिया. 

Updated on: 29 Aug 2021, 01:05 PM

नई दिल्ली :

हमारे समाज में आज भी ऐसे लोग हैं जो हिंदू-मुस्लिम एकता को संजोकर रखे हुए हैं. नहीं तो कुछ तत्व इसे खत्म करने का आए दिन रोज कोशिश करते हैं. गंगा-जमुना तहजीब की तस्वीर यूपी के हमीरपुर से सामने आई. जहां मुस्लिम बिरादरी के ग्राम प्रधान ने नौ दिन तक रामायण का अखंड पाठ कराया. इसके साथ ही हवन पूजन के बाद गांव की कन्याओं को सामूहिक भोजन कराया. इसके साथ ही कन्याओं का आशीर्वाद भी लिया.  हमीरपुर जिले के बिंवार थाना क्षेत्र के बांधुर बुजुर्ग गांव से यह तस्वीर सामने आई है. इस गांव में एक प्राचीन बजरंगबली की मंदिर है. मीडिया हाउस की मानें तो इस मंदिर में धार्मिक कार्यक्रम कराने के लिए एक कमेटी गठित है. जिसमें मुस्लिम समाज के लोग भी शामिल है. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ग्राम प्रधान अमरुद्दीन ने मंदिर में 9 दिनों तक अखंड रामायण पाठ का आयोजन कराया. इस आयोजन में बड़ी संख्या में मुस्लिम परिवार के लोग भी पहुंचे. रामायण पाठ से पूरा गांव गुंजायमान हो उठा था.

इसे भी पढ़ें: किसान की साल में 6वीं बार चमकी किस्मत.. खुदाई के दौरान मिला Diamond

अखंड रामायण पाठ के समापन के बाद कन्यापूजन किया गया. गांव की सभी कन्याओं को सामूहिक रूप से भोजन खिलाया गया. मुस्लिम समाज के लोगों ने कन्याओं को दक्षिणा देकर गांव और अमन की खुशहाली के लिए आशीर्वाद लिया.

मीडिया से बातचीत में ग्राम प्रधान अमरुद्दीन कहा कि ईश्वर-अल्लाह एक ही नाम है. पूजा का तरीका थोड़ा अलग हो सकता है. उन्होंने कहा कि देवी-देवताओं और अल्लाह की पूजा करने पर बहुत ही शांति मिलती है.उन्होंने कहा कि हिंदू और मुस्लिम परिवार एक साथ यहां पूजा-अर्चना करते है. बता दें कि अमरुद्दीन तीसरी बार ग्राम प्रधान बने हैं. उन्होंने हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल कायम की है. इस गांव में सब मिलकर रहते हैं.