News Nation Logo

Unique Marriage: इस देश में शादी करना होता है पाप, दूल्हा- दुल्हन के मुंह पर पोती जाती कालिख

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 22 Nov 2022, 10:25:00 AM
Unique Marriage

Unique Marriage (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:  

Unique Marriage: भारत जैसे देश में जहां शादी को पवित्र बंधन माना जाता है और दूल्हा और दुल्हन को नारायण और लक्ष्मी के समान पूजा जाता है. वहीं कालिख का संबंध यहां  किसी के गुनाह से माना जाता है. यानि अगर कोई शख्स बेहद ही घिनौना कृत्य कर दे तो उसका मुंह काला कर दिया जाता है और यही उसके अपमान का तरीका माना जाता है. मुंह पर कालिख लगा शख्स शर्म से चूर- चूर हो जाता है और वह भविष्य में दोबारा कभी किसी गलत काम को ना करने की कसम तक खा लेता है. वहीं दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां इसी कालिख का संबंध दूल्हा- दुल्हन से होता है. शादी के मौके पर दूल्हा- दुल्हन के मुंह  पर कालिख पोत दी जाती है. यही नहीं दूल्हा- दुल्हन के पीछे लोग सड़े टमाटर और अंडे लेकर भी दौड़ते हैं.

दूल्हा- दुल्हन को शादी करने की मिलती सजा, सिखाया जाता सबक

दरअसल शादी करने वाले युगल के साथ इस तरह का अजीबोगरीब रिवाज की मान्यता यूके के स्कॉटलैंड में है. यहां पर शादी करने वाले हर युगल के साथ इस तरह का व्यवहार किया जाता है. यहां तक कि दूल्हा- दुल्हन को पेड़ से बांधकर उनके साथ इस तरह का दुर्व्यवहार किया जाता है. शादी में पहुंचे लोगों द्वारा जोड़े पर मरी हुई मछली और सड़ा- गला खाना तक फेंका जाता है.

ये भी पढ़ेंः Unique Marriage: दो बच्चों की मां से इस रिश्ते में था दूल्हा, राज खुला तो दुल्हन के उड़ गए होश

इस वजह से किया जाता है दूल्हा- दुल्हन के साथ ऐसा सुलूक

स्कॉटलैंड में इस प्रथा का पालन काफी सालों से किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यहां दूल्हा- दुल्हन के साथ इस तरह का व्यवहार किसी तरह की सजा देने के लिए नहीं किया जाता है. बल्कि ऐसा करने के पीछे भी एक खास और अच्छी वजह ही छुपी होती है. बताया जाता है कि विवाहित जोड़े को इस तरह की सजा शादी  का असली अर्थ और नई चुनौतियो को समझाने के लिए किया जाता है. शादी के बाद जीवन में आने वाली कठिनाईयों और उतार- चढ़ाव की धुरी ही यह रिवाज बनती है.

First Published : 22 Nov 2022, 10:25:00 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.