logo-image

Unique Marriage: पहले बच्चा तब शादी! भारत में 1000 साल पहले हो गयी थी लिव- इन की शुरुआत

Unique Marriage

Updated on: 04 Nov 2022, 09:42 AM

नई दिल्ली:

Unique Marriage: शादी किसी भी समाज में दो लोगों के बीच जुड़ने वाला एक पवित्र बंधन होता है. इस रिश्ते में जुड़ने के बाद दो लोग एक परिवार को बनाते हैं. मॉडर्न होते जमाने में अब शादी से पहले भी लोग साथ रहने लगे हैं. लिव इन जैसे रिलेशनशिप भी धीरे- धीरे समाज में अपनाए जा रहे हैं. लेकिन अभी भी बहुत हद तक भारतीय समाज में शादी की कुछ मान- मर्यादाएं हैं. हमारे भारतीय समाज में अभी भी शादी से पहले दो लोगों के साथ रहने को पूरी तरह स्वीकार नहीं किया जाता और इसे गलत माना जाता है. वहीं आज भी दुल्हन अगर शादी से पहले ही मां बन जाती है तो ऐसी खबरें भी आपका ध्यान अपनी ओर खींचती हैं. क्योंकि महिला शादी के बाद ही मां बने यही भारतीय समाज की परंपरा रही है. 

लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में असल मायनों में लिव- इन रिलेशनशिप की शुरुआत आज से हजारों साल पहले ही हो चुकी थी. आज आपको भारत के ही एक राज्य की ऐसी परंपरा के बारे में बताएंगे जिसे सुन कर आप भी अपना सर पकड़ लेंगे. दरअसल भारत के ही एक राज्य में शादी से पहले बच्चा पैदा करने की परंपरा है. हैरानी भरा तो यह कि अगर युगल ऐसा नहीं कर पाता तो शादी भी टल जाती है. हम यहां भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान की बात कर रहे हैं. यहां दो जिलों सिरोही और पाली में शादी की अनोखी परंपरा रही है.

ये भी पढ़ेंः Dangerous Bridge: Morbi Bridge एकलौता नहीं, भारत में मौजूद ऐसा पुल जहां चलने पर अटकने लगती हैं सांसे

शादी से पहले बच्चे का जन्म माना जाता है शुभ

दरअसल शादी से पहले बच्चे के जन्म की यह प्रथा गरासिया जनजाती की है. यहां युवक- युवतियों के मिलन के लिए खास दो दिनों का मेला भी आयोजित किया जाता है. गरासिया जनजाती की यह परंपरा 1000 साल से भी पुरानी है. 

खुद चुन सकते हैं पार्टनर बच्चे के जन्म के बाद रचा लो शादी

गरासिया जनजाती के लोग युवतियों और युवकों को उनकी पसंद के मुताबिक पार्टनर चुनाव करने का मौका देते हैं. जब युवक-युवती आपसी रजामंदी से एक- दूसरे को चुन लेते हैं तो वे एक युगल बन जाते हैं. जिसके बाद वे अपना परिवार शुरु कर सकते हैं. परिवार शुरू होने के बाद ही शादी का जश्न मनाया जाता है.