News Nation Logo
Banner

महाशिवरात्रि पर दीप ही नहीं जले रिकॉर्ड भी बना

शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम में रामघाट पर दीप प्रज्जवलन का कार्य शाम 6 बजकर 42 मिनिट से प्रारम्भ हुआ. एक साथ 11 लाख 71 हजार 78 दीप प्रज्जवलित हो उठे.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 02 Mar 2022, 01:33:32 PM
Mahashivratri

महाशिवरात्रि पर सर्वाधिक दीप जला उज्जैन ने बनाया रिकॉर्ड. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • एक साथ बड़ी संख्या में दीप प्रज्जवलन का रिकॉर्ड
  • पहले था अयोध्या के नाम, अब हुआ उज्जैन का

उज्जैन:  

मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में 11 लाख 71 हजार दिए जलाकर गिनीज बुक ऑफ नया रिकार्ड बनाया गया. आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि उज्जैन की जनता ने रामघाट, दत्त अखाड़ा, नृसिंह घाट, गुरूनानक घाट, सुनहरी घाट पर एकसाथ 11 लाख 71 हजार 78 दीये जलाकर विगत नवम्बर में अयोध्या में बनाये गये 9 लाख 41 हजार के दीप प्रज्जवलन के रिकार्ड को तोड़कर नया रिकार्ड स्थापित कर दिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने धर्मपत्नी साधना सिंह के साथ क्षिप्रा नदी के रामघाट पर 15 दीये प्रज्जवलित कर 'शिव ज्योति अर्पण' कार्यक्रम की शुरूआत की.

यूक्रेन में फंसी भारतीयों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि महाकाल महाराज की कृपा और आम जनता की भक्ति, श्रद्धा एवं तपस्या से आज महाशिवरात्रि पर एक अनोखा रिकार्ड स्थापित करने का सौभाग्य मिला है. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भगवान महाकाल उज्जैन नगरी पर कृपा की वर्षा करें, सभी सुखी हों, सभी निरोग हों और सबका कल्याण हो. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वैभवशाली, सम्पन्न एवं शक्तिशाली राष्ट्र का निर्माण कर रहे हैं. प्रधानमंत्री द्वारा युक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिये मिशन गंगा अभियान का सफल संचालन कर रहे हैं.

रिकॉर्ड की घोषणा होते ही झूमें शिप्रा
चौहान ने कहा कि उज्जैन नगर का जन्म-दिवस गुड़ी पड़वा (वर्ष प्रतिपदा) पर मनाया जायेगा. उन्होंने कहा कि न केवल अवन्तिका बल्कि प्रदेश के हर गाँव, हर शहर का जन्म-दिवस मनेगा. शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम में आज रामघाट पर दीप प्रज्जवलन का कार्य शाम 6 बजकर 42 मिनिट से प्रारम्भ हुआ. एक साथ 11 लाख 71 हजार 78 दीप प्रज्जवलित हो उठे. शाम 6.47 बजे सभी घाटों की रोशनी बन्द कर दी गई और दीपों की रोशनी से शिप्रा तट नहा उठा. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के प्रतिनिधि द्वारा दीप प्रज्जवलन की गणना 6 बजकर 53 मिनिट से प्रारम्भ की गई और गणना के कुछ समय बाद जैसे ही गिनीज बुक के निश्चल बारोट द्वारा यह घोषणा की गई कि उज्जैन शहर ने अयोध्या का रिकार्ड तोड़ते हुए नया रिकार्ड कायम किया है, तो शिप्रा के घाटों पर मौजूद लाखों लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई। खुशी के इस मौके पर जमकर आतिशबाजी भी की गई.

First Published : 02 Mar 2022, 01:33:32 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.