logo-image
लोकसभा चुनाव

तेलंगाना में बही उलटी गंगा; कम दहेज मिलने पर दुल्हन ने तोड़ा रिश्ता, बारात वापस

दुल्हन ने दहेज के नाम पर 2 लाख रुपये से अधिक की मांग की थी. दूल्हे के परिवार ने जनजातीय के उलटे दहेज रिवाज को ध्यान में रख भावी दुल्हन को हामी भर रकम दे भी दी.

Updated on: 11 Mar 2023, 01:45 PM

highlights

  • तेलंगाना के एक जनजातीय समुदाय में उलटे दहेज का रिवाज
  • लड़की ने पहले 2 लाख रुपये मांगे थे, जो उसे दिए भी गए
  • शादी के दिन उसने और दहेज की मांग कर किया इंकार

हैदराबाद:

अभी तक यही सुनने में आता था कि कम दहेज मिलने पर दूल्हे ने शादी से इंकार कर दिया. हालांकि ऐसा लगता है कि तेलंगाना के एक खास जनजातीय समुदाय में दुल्हन भी कम दहेज पर शादी से इंकार कर सकती है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक हैदराबाद शहर के बाहरी इलाके में दुल्हन ने कम दहेज मिलने की वजह से ऐन मौके शादी से इंकार कर दिया. दोनों परिवारों की परस्पर बातचीत भी दुल्हन को रजामंद नहीं कर सकी. मामला पुलिस तक पहुंचा, लेकिन अंततः दूल्हे को बगैर दुल्हन के बारात वापस ले जानी पड़ी.

जनजातीय समुदाय में उलटे दहेज का रिवाज
बताते हैं कि दुल्हन ने दहेज के नाम पर 2 लाख रुपये से अधिक की मांग की थी. दूल्हे के परिवार ने जनजातीय के उलटे दहेज रिवाज को ध्यान में रख भावी दुल्हन को हामी भर रकम दे भी दी. इसके बाद घाटकेसर में गुरुवार को शादी तय थी. दुल्हन भद्राद्री कोठागुडेम में अपने पैतृक गांव असवाराओपेट से यात्रा कर विवाह स्थल पहुंची. यह अलग बात है कि उसने ऐन मौके शादी से इंकार कर दिया. दुल्हन के न पहुंचने पर सजे-धजे शादी के हॉल में इस पर हंगामा मच गया और मुहूर्त का इंतजार कर रहे आमंत्रित लोग दुल्हन के इस फैसले से हैरान रह गए. जब दुल्हन विवाह स्थल पर नहीं आई, तो दूल्हे का परिवार दुल्हन के होटल पहुंचा.

यह भी पढ़ेंः IPL 2023: CSK फैन ने ऐसे दिखाई अपनी दिवानगी, शादी के कार्ड पर छपवाई धोनी की फोटो

दुल्हन को नहीं थी शादी में दिलचस्पी इसलिए मांगा और दहेज
बातचीत के दौरान दूल्हे के परिवार वाले उस समय हैरान रह गए जब उन्हें बताया गया कि दुल्हन ने और दहेज मांगा है. देर होने पर दूल्हे ने शादी का मंडप छोड़ दिया और उसके परिजन पुलिस के पास पहुंचे. दुल्हन के परिवार को बुलाकर मामले पर चर्चा की गई. बात नहीं बनी और अंततः दोनों परिवारों के आपसी सुलह मशवरे के आधार पर शादी टूट गई. पूरे मसले में कोई शिकायत और मामला दर्ज नहीं किया गया. पता चला कि दुल्हन को शादी में कोई दिलचस्पी नहीं थी, इसलिए उसने और दहेज की मांग की थी. पुलिस ने कहा कि दुल्हन के परिवार को दूल्हे से दहेज में 2 लाख रुपये मिले थे, लेकिन चूंकि दुल्हन अपने फैसले पर अडिग थी इसलिए पैसे वापस कर दिए गए और दोनों परिवार अपने-अपने रास्ते चले गए.