News Nation Logo

चलते-चलते बीच रास्ते में टूट गई सप्तक्रांति एक्सप्रेस, पिछले हिस्से को छोड़कर 1 किमी आगे निकला इंजन

आनंद विहार से मुजफ्फपुर के लिए चली सप्त क्रांति एक्सप्रेस की कपलिंग लखनऊ के पास खुल गई और ट्रेन के दो हिस्से हो गए.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 03 Apr 2021, 12:58:44 PM
चलते-चलते बीच रास्ते में टूट गई सप्तक्रांति एक्सप्रेस, और फिर जो हुआ..

चलते-चलते बीच रास्ते में टूट गई सप्तक्रांति एक्सप्रेस, और फिर जो हुआ.. (Photo Credit: Wikipedia)

highlights

  • लखनऊ के पास हादसे का शिकार हुई सप्तक्रांति एक्सप्रेस
  • दिल्ली के आनंद विहार से चलकर बिहार के मुजफ्फपुर जा रही थी ट्रेन
  • बीच रास्ते में चलती ट्रेन की कपलिंग खुलने से दो हिस्सों में बंटी ट्रेन
  • घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद ट्रेन को जोड़कर किया गया रवाना

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पास एक बड़ा रेल हादसा होने से टल गया. दिल्ली के आनंद विहार से चलकर बिहार के मुजफ्फपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 02558 सप्तक्रांति एक्सप्रेस लखनऊ के पास हादसे का शिकार हो गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रेन के अलग-अलग डिब्बों को जोड़ने वाली कपलिंग खुलने की वजह से ट्रेन के दो हिस्से हो गए. कपलिंग खुलने की वजह से ट्रेन का अगला हिस्सा करीब 1 किलोमीटर आगे पहुंच गया, जबकि दूसरा हिस्सा वहीं रह गया. इस पूरे हादसे में राहत की बात ये रही कि ड्राइवर और गार्ड के बीच तालमेल और सूझबूझ की वजह से कोई बड़ी अनहोनी नहीं हुई.

दिल्ली से मुजफ्फपुर जाने वाली सप्तक्रांति एक्सप्रेस आनंद विहार से दोपहर 2.50 बजे चली थी. यह ट्रेन रात के 10.45 बजे लखनऊ पहुंचती है. शुक्रवार रात को भी ये ट्रेन अपने समय के मुताबिक लखनऊ में 10 मिनट रुकने के बाद मुजफ्फपुर के लिए रवाना हो गई थी. इसके बाद काकोरी रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन के डिब्बों को जोड़ने वाली कपलिंग खुल गई और ट्रेन के दो हिस्से हो गए. घटना की जानकारी मिलने के बाद ड्राइवर और गार्ड ने एक-दूसरे से संपर्क कर कंट्रोल रूम में मामले की जानकारी दी. जिसके बाद देर रात तक ट्रेन की कपलिंग जोड़ने का काम किया गया.

ट्रेन में सवार यात्रियों को जब इस मामले की जानकारी मिली तो हड़कंप मच गया. उत्तर रेलवे के डिविजनल रेलवे मैनेजर (लखनऊ) संजय त्रिपाठी ने मामले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ट्रेन में साधारण कपलिंग लगी हुई थी, जिसकी वजह से वह बीच रास्ते में ही तेज झटके के साथ टूट गई थी. उन्होंने बताया कि कपलिंग टूटने की वजह से ट्रेन का अगला हिस्सा करीब 1 किलोमीटर आगे चला गया था. जिसके बाद दोनों हिस्सों को एक साथ लाकर कपलिंग का काम किया गया. इस पूरे हादसे में किसी भी यात्री को चोटें नहीं आई हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Apr 2021, 12:58:44 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो