logo-image

यहां साल में तीन बार लगता है बाजार, कौड़ियों के दाम पर बिकतीं हैं दुल्हन

इस बाजार में व्यक्ति अपनी पसंद की दुल्हन खरीदने के लिए आतुर रहते है, आश्चर्य की बात है की यह काम गैर कानूनी काम नहीं बल्कि बिल्कुल वैध तरह से किया जाता है.

Updated on: 13 Apr 2020, 10:42 AM

बुल्गारिया:

क्या आपने ऐसा बाजार सुना है जहां दुल्हन की बिक्री की जाती हो. सुनने में आपको कुछ अजीब जरूर लगेगा लेकिन यह सच है. एक ऐसा भी बाजार है जहां सिर्फ दुल्हनों का बाजार लगता है. हैरानी की बात है कि यहां दुल्हनों को कौड़ियों के दाम पर बेचा जाता है. इस बाजार में व्यक्ति अपनी पसंद की दुल्हन खरीदने के लिए आतुर रहते है, आश्चर्य की बात है की यह काम गैर कानूनी काम नहीं बल्कि बिल्कुल वैध तरह से किया जाता है.

यह भी पढ़ेंः Corona Virus: भारत में इस जगह बिक रहा है 'कोरोना', खरीदने वालों की लगी भीड़

यूरोपीय देश बुल्गारिया में एक ऐसा बाजार लगता है जहां सिर्फ दुल्हनों की बिक्री की जाती है. यहां सरकार ने इस बाजार को वैध घोषित कर दिया है. बुल्गारिया की स्टारा जागोर पर साल में तीन बार दुल्हनों का बाजार लगाया जाता है. इस बाजार में कोई भी व्यक्ति दूल्हा बनकर जा सकता है और अपनी पसंद की दुल्हन को खरीदकर अपनी पत्नी बना सकता है.

यह भी पढ़ेंः दूर करना चाहते हैं पैसों की दिक्कत तो आज ही रसोई में करें ये काम, चुटकियों में बनेगी बात

यह बाजार खास तौर पर उन गरीब परिवारों के द्वारा लगाया जाता है जो आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपनी बेटियों की शादी का खर्च नहीं उठा सकते हैं. परिवार के लोग अपनी बेटियों की दुल्हन की तरह सजाकर लाते हैं. इस बाजार की खास बात है कि यहां आपको हर उम्र की दुल्हन मिल जाएगी. इस बाजार में दूल्हा भी अपने परिवार के सदस्यों के साथ आता है. एक बार जब दूल्हा लड़की पसंद कर लेता है तो उसे अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार कर लेता है. इसके बाद तय की हुई रकम लड़की के परिवार वालों को दे दी जाती है.