logo-image

ये है दुनिया का सबसे महंगा कीड़ा, मिल गया तो बन जाओगे करोड़पति

दुनिया के कुछ बेहद ही महंगे जानवर के बारे में जिनकी कीमत किसी एक्सपेंसिव कार या किसी अपार्टमेंट से भी ज्यादा है स्टैग बीटल (Stag Beetal) दुनिया का सबसे दुर्लभ प्रजाति वाला जीव है जो महज 2 से 3 इंच तक के आकार का होता है.

Updated on: 03 Sep 2020, 01:04 PM

नई दिल्ली:

कई लोगों को घर में पालतू जानवर पालने का शौक होता है. इसके लिए वह लाखों रुपये तक खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं. कई लोग ऐसे भी हैं तो अपने शौक के लिए पैसों से किसी भी तरह का समझौता करने को तैयार होते हैं. हम आपको एक ऐसे कीड़े की बात बता रहे हैं जिसकी कीमत लाखों नहीं बल्कि करोड़ में है. अगर यह आपको मिल जाए तो आप एक झटके में ही करोड़पति बन सकते हैं.

दुनिया के कुछ बेहद ही महंगे जानवर के बारे में जिनकी कीमत किसी एक्सपेंसिव कार या किसी अपार्टमेंट से भी ज्यादा है स्टैग बीटल (Stag Beetal) दुनिया का सबसे दुर्लभ प्रजाति वाला जीव है जो महज 2 से 3 इंच तक के आकार का होता है. स्टैग बीटल पृथ्वी पर मौजूद सबसे छोटे अजीब और दुर्लभ प्रजातियों में से एक है.

यह भी पढ़ेंः अगर दिखाई देते हैं ये सपने, समझ लेना कि मृत्यु बहुत ही निकट है

दुनिया में बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो ऐसे अजीबोगरीब कीड़े को पालते हैं पर जब कीड़े की कीमत एक करोड़ रुपये हो तो शायद इसे पालने के लिए कोई भी व्यक्ति तैयार हो जाएगा और इसीलिए दुनिया में कई ऐसे लोग हैं.

जिन्हें महंगे कीड़े पालने का शौक होता है स्टैग बीटल भी एक ऐसा ही कीड़ा है जिसे लोग पालते हैं यह पृथ्वी पर पाया जाने वाला सबसे बड़ा बीटल है जो लगभग साड़े 8 सेंटीमीटर तक बढ़ सकते हैं और लोग इसे खरीदने के लिए एक करोड़ रुपये देने को तैयार है इस कीड़े से कई प्रकार की दवाइयां बनाई जाती है.

अधिकांश स्टैग बीटल एक वयस्क के रूप में उभरने के बाद केवल कुछ हफ्तों तक रहते हैं, सर्दियों के दौरान कई मर जाते हैं। कुछ जीवित रह सकते हैं अगर वे कहीं और अच्छे और गर्म रहते हैं, जैसे खाद का ढेर. स्टैग बीटल में एक लंबा जीवन चक्र होता है, जो अंडे से वयस्क तक सात साल तक रहता है.